भावी पीढ़ियों को बचाने के लिए बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण की जरूरत: केशव

राष्ट्रीय
Spread the love

प्रयागराज, 22 जुलाई (ए) उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने शनिवार को कहा कि अगर हमें आने वाली पीढ़ियों को बचाना है, तो हमें पर्यावरण को स्वच्छ और सुंदर रखना होगा और इसके लिए बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण करना होगा।.

उप मुख्यमंत्री ने यह बात वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान कही। प्रभागीय वनाधिकारी महावीर कौजलगी ने बताया कि शनिवार को वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के अवसर पर प्रयागराज में लगभग 64 लाख पौधे रोपे गए।

उप मुख्यमंत्री ने वृक्षारोपण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बच्चों, ग्राम प्रधानों, वन रक्षकों, एनसीसी के बच्चों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर मौर्य ने हरिशंकरी वाटिका में वृक्षारोपण किया। उप मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘आज हम सबके सामने वन और जल को बचाने की चुनौती है। अगर हमें आने वाली पीढ़ियों को बचाना है, तो हमें पर्यावरण को स्वच्छ और सुंदर रखना होगा जिसके लिए हमें बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण करना होगा।’’

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इतने बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित कर वन क्षेत्र को बढ़ाने का प्रयास कर रही है, जिसमें प्रदेश के सभी लोगों की सहभागिता की विशेष आवश्यकता होगी। वृक्षारोपण कार्यक्रम को जन आंदोलन का रूप लेना होगा।

उप मुख्यमंत्री ने लोगों से पौधों की रक्षा करने की शपथ लेने की अपील की और कहा कि लोग अपने घर के सदस्यों के नाम पर भी एक-एक पौधे लगाएं और उनकी देखभाल करें।