मध्यप्रदेश: वन रक्षक की गोली मारकर हत्या

देवास मध्य प्रदेश
Spread the love

देवास (मप्र) पांच फरवरी (ए) मध्यप्रदेश के देवास जिले के पुंजापुरा वन क्षेत्र के वन रक्षक मदनलाल वर्मा (58) की कथित तौर पर कुछ लोगों ने ड्यूटी के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी। उसका शव बृहस्पतिवार-शुक्रवार की दरमियानी रात पुंजापुरा वन परिक्षेत्र में छोटी तलाई के पास खून से लथपथ मिला।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सूर्यकांत शर्मा ने कहा, ‘‘वन रक्षक मदनलाल वर्मा बृहस्पतिवार सुबह करीब 11 बजे क्षेत्र की गश्त पर गया था। देर शाम नहीं लौटने पर रेंजर व पुलिस ने ‘सर्चिंग’ के दौरान उसका शव बरामद किया।’’

उन्होंने बताया कि शुरुआती जांच में पता लगा है कि जंगल में कुछ संदिग्ध लोगों को देखकर वनरक्षक ने कार्रवाई और उसके बाद आरोपियों ने देशी कट्टे से उस पर गोली चला दी, जिससे उसकी मौत हो गई।

शर्मा ने बताया कि इस संबंध में उदयनगर पुलिस थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ भादंवि की धारा 302 (हत्या) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

उन्होंने बताया कि शुरुआती जांच में इस मामले में शिकारियों या लकड़ी माफियाओं के शामिल होने के संकेत मिले हैं। गिरफ्तारी के लिये तीन टीमों का भी गठन किया गया है।

इसी बीच, देवास वन मंडल अधिकारी पी. एन. मिश्रा ने कहा, ‘‘मदनलाल वर्मा वन मंडल देवास के परिक्षेत्र पुंजापुरा की बीट रतनपुर का वन रक्षक था। संदिग्ध परिस्थितियों में उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई।’’

उन्होंने बताया कि मृतक कर्मचारी को शहीद का दर्जा दिलाए जाने के प्रयास किये जा रहे हैं।

मिश्रा ने बताया कि शव का पोस्टमॉर्टम उदय नगर स्वास्थ्य केंद्र में किया जा रहा है और उसके बाद ही उनके गृह नगर उज्जैन के रामघाट में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। मृतक के परिजन को 10 लाख रुपये का विशेष अनुदान तथा परिवार के एक सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति दी जाएगी।