ममता ने मणिपुर का दौरा करने के लिए केंद्र से अनुमति मांगी

राष्ट्रीय
Spread the love

कोलकाता, 30 मई (ए) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हिंसा प्रभावित राज्य मणिपुर के लोगों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने की इच्छा जताते हुए केंद्र को पत्र लिखकर पूर्वोत्तर राज्य का दौरा करने की अनुमति मांगी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी और कहा, ‘‘मुख्यमंत्री ने मणिपुर जाने की अनुमति के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा है। वह वहां हिंसा के पीड़ितों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करना चाहती हैं।’’.अधिकारी के मुताबिक, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख मणिपुर की स्थिति पर करीबी नजर रख रही हैं।

बनर्जी ने पिछले हफ्ते भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) पर आरोप लगाया था कि वह पश्चिम बंगाल में ‘‘मणिपुर जैसा संघर्ष’’ पैदा करने की कोशिश कर रही है।

पिछले करीब एक महीने से जातीय संघर्ष से प्रभावित मणिपुर में हालात धीरे-धीरे सुधर रहे थे लेकिन लगभग एक पखवाड़े की शांति के बाद रविवार को उग्रवादियों और सुरक्षा बलों के बीच फिर संघर्ष हुआ।

अधिकारियों ने बताया कि तीन मई को हिंसा शुरू होने के बाद से अब तक संघर्ष में 80 लोगों की जान चली गई है।

गौरतलब है कि मणिपुर में मेइती समुदाय द्वारा अनुसूचित जनजाति (एसटी) दर्जे की मांग के विरोध में तीन मई को पहाड़ी जिलों में आयोजित ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ के बाद जातीय हिंसा भड़क गई थी।