माढा लोकसभा सीट पर खींचतान : आरएसपी नेता जानकर ने शरद पवार से की मुलाकात

राष्ट्रीय
Spread the love

मुंबई: 20 मार्च (ए) भाजपा की सहयोगी आरएसपी के प्रमुख महादेव जानकर ने बुधवार को पुणे में राकांपा (शरदचंद्र पवार) नेता शरद पवार से मुलाकात की और भाजपा पर उन्हें विश्वास में लिए बिना माढा लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार घोषित करने पर नाराजगी व्यक्त की।

राष्ट्रीय समाज पार्टी (आरएसपी) के प्रमुख और विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) जानकर ने पवार से उनके आवास पर मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा कि चर्चा सकारात्मक रही।जानकर ने कहा, ‘‘मुझे माढा और परभणी लोकसभा क्षेत्र (आरएसपी के लिए) चाहिए। लेकिन, भाजपा ने मुझसे बिना चर्चा किये ही माढा से अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। इसका मतलब है कि उन्हें अब मेरी जरूरत नहीं है। भाजपा ने मुझे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की किसी बैठक में नहीं बुलाया।’’अपनी पहली सूची में महाराष्ट्र से 20 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करने वाली भाजपा ने माढा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से रंजीत सिंह नाइक निंबालकर को फिर से उम्मीदवार बनाया है।वर्ष 2014 में शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले के खिलाफ बारामती लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने वाले जानकर का पश्चिमी महाराष्ट्र में धनगर समुदाय के बीच अच्छा प्रभाव है।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) की राज्य इकाई के प्रमुख जयंत पाटिल ने संवाददाताओं से कहा कि महादेव जानकर पवार के संपर्क में हैं।

उन्होंने कहा कि सीट के समायोजन को अंतिम रूप दिए जाने के बाद महा विकास आघाडी (एमवीए) के घटक दलों द्वारा व्यक्तिगत रूप से सीट की घोषणा की जाएगी। माढा लोकसभा क्षेत्र 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आया था।

इस सीट से पहला चुनाव 2009 में शरद पवार ने जीता था। वर्ष 2014 में, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अविभाजित) ने इस सीट को बरकरार रखा था और विजयसिंह मोहिते-पाटिल ने राजग उम्मीदवार सदाभाऊ खोत को हराया था।

मराठवाड़ा क्षेत्र का परभणी लोकसभा क्षेत्र शिवसेना का गढ़ है। मौजूदा सांसद संजय जाधव उद्धव ठाकरे के वफादार माने जाते हैं।