मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने प्रशासनिक सेवा के युवा अधिकारियों को संवाद, समन्वय और सकारात्मकता का मंत्र दिया

राष्ट्रीय
Spread the love

लखनऊ, चार अगस्त (ए) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में शामिल हुए युवा अधिकारियों को सफल करियर के लिए संवाद, समन्वय और सकारात्मकता का मंत्र दिया है।.

शुक्रवार को आईएएस 2021 बैच के उप्र काडर के अधिकारियों से संवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य के प्रशासन का महत्वपूर्ण हिस्सा बनना, अत्यधिक चुनौतियों से भरा है। ये चुनौतियां ही आपके व्यक्तित्व को निखारेंगी। आईएएस अधिकारी के रूप में आप सभी को ‘जॉइंट मजिस्ट्रेट’ से लेकर शासन के शीर्ष पदों पर काम करने, नीतियां बनाने का दायित्व मिलेगा। ऐसे अवसर पर आपके मन में जनहित का भाव होना चाहिए।’’.एक बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘शुरुआती पांच छह वर्ष में आपके काम करने की दिशा आने वाले 30-35 वर्षों के लिए आपके करियर की राह तय करने वाली होगी। क्षेत्र में तैनाती के दौरान जनता से जितना बेहतर संवाद रखेंगे, गुण-दोष के आधार पर निर्णय लेने की जितनी अच्छी क्षमता होगी, उतना ही लोग आपको याद रखेंगे। इसलिए अपनी मेधा औए प्रतिभा का बेहतर इस्तेमाल कीजिए। सकारात्मक भाव के साथ काम करे और जन विश्वास अर्जित करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थानांतरण के समय अगर लोग आपके जाने से दुखी होते हैं तो समझ लीजिए आप सही दिशा में हैं।

राज्य के कई घटनाक्रमों का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा, ‘‘प्रशिक्षण के बाद जब आप ‘जॉइंट मजिस्ट्रेट’ के रूप में पहली तैनाती पाएंगे तो वहां राजस्व के मामले भी आएंगे और कानून-व्यवस्था भी संभालने का अवसर मिलेगा। आज राजस्व के लाखों मामले लंबित हैं, लोगों को त्वरित न्याय का इंतजार है। उनकी अपेक्षा आप पूरी कर सकते हैं।’’

कानून-व्यवस्था के मामलों में संवाद की महत्ता बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़ी से बड़ी भीड़, कितनी भी आक्रोशित क्यों न हो, अगर ठीक से संवाद हो तो हर समस्या का समाधान हो जाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 25 करोड़ की आबादी वाले 18 मंडलों और 75 जिलों के इस विशाल राज्य के हर जिले की अपनी चुनौतियां हैं। प्रशासनिक अधिकारी के रूप में इन्हें समझना और इनका सामना करना आपका दायित्व है।

उन्होंने युवा अधिकारियों से कहा कि आईएएस अधिकारी के रूप में आम जन के जीवन में बदलाव लाने का उनके पास एक अच्छा मौका है, इसका सदुपयोग करना चाहिए।