मुख्यमंत्री ने किया 3,638.25 करोड़ रुपये की 144 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास

उत्तर प्रदेश बलिया
Spread the love

बलिया (उप्र) 21 जून (ए) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्रता सेनानी व समाजवादी लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जन्म भूमि जयप्रकाश नगर में उनकी पत्नी के नाम पर एक सरकारी अस्पताल के नामकरण, उसके आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण की बुधवार को औपचारिक शुरुआत की।.

इस अवसर पर राज्यसभा के उपसभापति और जनता दल यूनाइटेड के सांसद हरिवंश भी मौजूद थे।.

मुख्यमंत्री ने जिले से सटी बिहार की सरहद पर स्थित जय प्रकाश नगर (सिताबदियारा) से बलिया जिले के विकास के लिए राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश के साथ 3,638.25 करोड़ रुपये की 144 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

उन्होंने इस अवसर पर 20 बेड के कोविड अस्पताल तथा 50 बेड के फील्ड अस्पताल का भी शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने इस मौके पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि अपने अंतिम दिनों में लोकनायक का सपना था कि उनके गांव में स्थित सरकारी अस्पताल का नामकरण उनकी पत्नी प्रभावती देवी के नाम पर हो।

आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार ने उनकी इच्छा पूरी करते हुए उनकी पत्नी के नाम पर सरकारी अस्पताल का नामकरण करने के साथ ही इसके आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण को भी आगे बढ़ाया है।

मुख्यमंत्री ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण के कृतित्व का उल्लेख करते हुए कहा कि देश में जब लोकतंत्र का गला घोंटने का कार्य हो रहा था तब जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व में आंदोलन के जरिए लोकतंत्र को बचाने का कार्य हुआ।

उन्होंने कहा कि जिस स्थान पर महापुरुष पैदा होते हैं, वह स्थान सदियों तक प्रेरणा प्रदान करता है।

इस मौके पर उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री दया शंकर सिंह, राज्य मंत्री दया शंकर मिश्र दयालु, अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री दानिश अंसारी, सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त व रवींद्र कुशवाहा भी मौजूद रहे।