राजस्थान के कई स्थानों पर पारा शून्य से नीचे

राष्ट्रीय
Spread the love

जयपुर, 20 दिसंबर (ए) राजस्थान के अधिकांश इलाकों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है जहां चुरू और सीकर सहित कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर से आने वाली सर्द हवाओं के कारण राजस्थान के अनेक इलाके शीतलहर की चपेट में हैं, जहां बीती रविवार रात न्यूनतम तापमान फतेहपुर में शून्य से 1.8 डिग्री नीचे, करौली में 0.1 डिग्री सेल्सियस, सीकर और चुरू में 0.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

इसी तरह रात का न्यूनतम तापमान अलवर में 1.1 डिग्री, भीलवाड़ा में 1.4 डिग्री, अलवर में 1.6 डिग्री, संगरिया में 1.8 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 2.6 डिग्री, पिलानी में 3.3 डिग्री, ऐरनपुरा में 4.0 डिग्री, गंगानगर में 4.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

राज्य के फतेहपुर और चुरू में यह शून्य से नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में शीतलहर की चेतावनी जारी की है जबकि अधिकतम तापमान 19.4 डिग्री से लेकर 28.9 डिग्री के बीच रहने का अनुमान जताया है।

वहीं, राजधानी जयपुर में शुक्रवार रात न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने राज्य के गंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू, सीकर, झुंझुनू, नागौर और भरतपुर सहित अनेक जिलों में आगामी 24 घंटे भी शीतलहर के संबंध में ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया।