राजस्थान के कई हिस्सों में झमाझम बारिश

राष्ट्रीय
Spread the love

जयपुर, 11 जुलाई (ए) राजस्थान के कई हिस्सों में रविवार को हल्की से भारी दर्ज की बारिश दर्ज की गई। राजधानी जयपुर में देर शाम तक 63 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार रविवार को भरतपुर, कोटा, उदयपुर, अजमेर और जयपुर संभाग के अधिकतर हिस्सों में मानसून सक्रिय हो गया।

राजधानी जयपुर में रविवार देर शाम आसमान में काले बादल छाए और तेज हवाओं और मेघगर्जन के साथ तेज बारिश का दौर शुरू हुआ जो काफी देर तक चला। उन्होंने बताया कि जयपुर में अधिकतम 63 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

विभाग के अनुसार, रविवार शाम साढ़े पांच बजे तक बूंदी में 23 मिलीमीटर, अजमेर में 11 मिलीमीटर, सीकर में 9 मिलीमीटर, कोटा में 7.8 मिलीमीटर, गंगानगर में 2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि आगामी 24 घंटों में राज्य के कुछ भागों में दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढने की अनुकूल परिस्थितयां बनी हुई है। आगामी 24-48 घंटों में कुछ और भागों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है।

उन्होंने बताया कि जयपुर सम्भाग में आगामी 24 घंटों में कुछ स्थानों पर बारिश की सम्भावना है। बीकानेर सम्भाग के जिलों में आगामी 48 घंटों में उमस भरी गर्मी के जारी रहने व तत्पश्चात बारिश की गतिविधियों में बढोतरी की संभावना है।