राजस्थान में दिवाली पर पटाखों से दूर रहे लोग

राष्ट्रीय
Spread the love

जयपुर, 14 नवंबर (ए) रोशनी का त्योहार दिवाली शनिवार को राजस्थान में परंपरागत उत्साह से मनाया गया। सरकार की ओर से पाबंदी की वजह से लोग पटाखों से दूर रहे। हालांकि दिन में बाजारों में खूब भीड़ देखी गयी।

कोरोना वायरस महामारी के बीच राज्य सरकार द्वारा पटाखे जलाने व पटाखों की बिक्री पर रोक के चलते इस बार राजधानी जयपुर सहित अन्य शहरों में पटाखों की आवाजें नहीं सुनाई दीं। इस बार पटाखों की दुकानें भी नहीं लगीं। सरकार भी लोगों को पटाखे नहीं जलाने के लिए प्रोत्साहित कर रही थी।

वहीं शनिवार दिन में विशेषकर मिठाई व पूजा सामग्री की दुकानों पर खूब भीड़ रही। कई जगह पर लोग सामाजिक दूरी पर ध्यान नहीं देते हुए नजर आए।

इससे पहले दिन में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जनता को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए इस बात पर खुशी जताई कि धनतेरस, छोटी दिवाली पर लोगों ने पटाखे नहीं जलाए।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘मुझे इस बात की खुशी है कि धनतेरस, छोटी दिवाली पर जिस तरह से सभी ने सहयोग दिया और पटाखे नहीं जलाए, बल्कि दीपक जलाकर उल्लास से पर्व मनाया, मैं चाहूंगा आज भी सभी सहयोग करें। दिवाली की खुशियां परिवार के साथ मनाएं, भीड़भाड़ से बचें और आतिशबाजी न करें।’

हालांकि पटाखे व फुलझड़ियों पर प्रतिबंध से बच्चे निराश दिखे। घरों में रंगालियां सजाई गईं और रोशनी भी की गयी।