राहुल ने मप्र को देश की ‘भ्रष्टाचार राजधानी’ बताया

नीमच मध्य प्रदेश
Spread the love

नीमच, 13 नवंबर (ए) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को मध्य प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार पर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार में लिप्त होने का आरोप लगाते हुए दावा किया कि यह राज्य देश की ‘‘ भ्रष्टाचार राजधानी’’ है।

मध्य प्रदेश के नीमच जिले में एक जनसभा को संबोधित करते हुए, राहुल गांधी ने केंद्र और राज्यों में कांग्रेस के सत्ता में आने पर जाति जनगणना का भी वादा किया और विश्वास जताया कि उनकी पार्टी प्रदेश के विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करेगी।उन्होंने वादा किया कि उनकी पार्टी की सरकार 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराएगी, किसानों का दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ करेगी, गेहूं के लिए 2,600 रुपये का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) देगी तथा 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली देगी।

मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा के लिए 17 नवंबर को मतदान होने हैं।

गांधी ने कहा, “कांग्रेस ने राज्य में (2018 के विधानसभा चुनावों के बाद) सरकार बनाई थी और जैसे ही उसने 27 लाख किसानों का कर्ज माफ कर किसानों के लिए काम करना शुरू किया, भाजपा ने बड़े उद्योगपतियों के साथ मिलकर किसानों, मजदूरों और छोटे दुकानदारों की सरकार छीन ली और सत्ता में वापस आ गये।”

उन्होंने दावा किया, ”मध्य प्रदेश देश में भ्रष्टाचार की राजधानी है।”

गांधी ने सोशल मीडिया में प्रसारित एक वीडियो का भी जिक्र किया जिसमें केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे और एक ‘बिचौलिए’ को कथित तौर पर करोड़ों रुपये के बारे में बात करते हुए दिखाया गया है। कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि ”वीडियो में तोमर जी का बेटा बैठकर आपके पैसे चुराता दिख रहा है।’’

उन्होंने मध्य प्रदेश के विधायकों का जिक्र करते हुए आरोप लगाया, ‘यहां भाजपा के विधायक और मंत्री भी कम नहीं हैं। वे किसानों और मजदूरों से पैसे चुराने में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।’

गांधी ने दावा किया कि राज्य में 18,000 किसानों ने कर्ज के कारण आत्महत्या की है और जब कांग्रेस सरकार ने कृषि ऋण माफ करने की शुरुआत की तो भाजपा ने उसकी (कांग्रेस सरकार की) ‘चोरी’ कर ली।

उन्होंने दावा किया कि अडाणी जैसे उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए नोटबंदी की गई, लेकिन इससे छोटे दुकान मालिकों और आम लोगों पर भारी असर पड़ा।

गांधी ने कहा कि रोजगार छोटे व्यापारियों द्वारा दिया जाता है, न कि बड़े उद्योगों द्वारा। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने कहा कि नोटबंदी से काले धन की समस्या पर अंकुश लगेगा, लेकिन कुछ नहीं हुआ।

कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए उन पर ”खुले तौर पर झूठ” बोलने का आरोप लगाया कि भाजपा सरकार ने मध्य प्रदेश में 500 कारखाने स्थापित किए हैं।

गांधी ने लोगों से पूछा कि क्या उन्होंने नीमच में ऐसी एक भी इकाई देखी है?

उन्होंने कहा, ”ये सब चीजें अब नहीं रहेंगी क्योंकि एक लहर है और कांग्रेस राज्य विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करेगी।”

गांधी ने यह भी कहा कि जिस दिन उन्होंने ओबीसी समुदाय के बारे में बात करना शुरू किया और देश में उनकी सही संख्या (जातिगत गणना) के बारे में सवाल किया, प्रधानमंत्री मोदी ने इस बारे में बोलना बंद कर दिया।

उन्होंने कहा कि अब, मोदी जी कहते हैं कि हिंदुस्तान में कोई जाति नहीं है और गरीबी ही एकमात्र जाति है जो देश में मौजूद है।

गांधी ने राष्ट्रीय और राज्य के बजट के संबंध में ओबीसी समुदाय की दुर्दशा को उजागर करते हुए कहा, ‘केंद्र में 90 अधिकारियों’ में से केवल तीन ओबीसी श्रेणी से हैं और मध्य प्रदेश में ’53 अधिकारियों’ में से केवल एक ओबीसी समुदाय से है।

पार्टी के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि अगर कांग्रेस केंद्र और राज्यों की सत्ता में आती है, तो सबसे पहले वह ओबीसी की सही संख्या जानने और उनके साथ न्याय के लिए जाति आधारित जनगणना कराएगी।

गांधी ने छत्तीसगढ़ में लोगों के कल्याण के लिए कांग्रेस सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का जिक्र करते हुए कहा कि उन्हें मध्य प्रदेश में भी लागू किया जाएगा।