रूस-यूक्रेन घटनाक्रम: पोपसना में रूसी गोलाबारी में दो लोगों की मौत

राष्ट्रीय
Spread the love

कीव, 23 अप्रैल (ए) यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच शनिवार को लुगांस्क के गवर्नर सेरही हैदाई ने कहा कि पोपसना शहर में रूसी गोलाबारी में दो लोगों की मौत हो गई।

हैदाई ने मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर शनिवार को कहा कि इस क्षेत्र में आवासीय भवनों पर कल 12 बार गोलाबारी की गई, और सबसे अधिक गोलाबारी पोपसना शहर में हुई है।

उन्होंने लिखा, ‘इसके अलावा, रूसी सेना लगातार बहुमंजिला इमारतों और घरों पर हमले कर रही है। शुक्रवार को स्थानीय लोगों को गोलाबारी का सामना करना पड़ा…जिनमें से कुछ की मौत हो गई।’

उन्होंने कहा कि लिसिचांस्क और नोवोदुरशेस्क में भी कुछ मकान तबाह हो गए।

इसके अलावा रूस-यूक्रेन युद्ध से संबंधित प्रमुख घटनाक्रम इस प्रकार है:

___

कीव: यूक्रेन के सैन्य अधिकारी ने कहा कि रूसी सैनिक पूर्वी यूक्रेन में यूक्रेनी सुरक्षा बलों को हराने के मकसद से लगातार हमले कर रहे हैं ताकि वे दोनेत्स्क और लुहांस्क पर पूरी तरह कब्जा कर लें। उनका मकसद इन क्षेत्रों से क्रीमिया तक जमीनी रास्ता तैयार करना है।

अधिकारी ने शनिवार को फेसबुक पेज पर कहा कि यूक्रेन की सेना ने पिछले 24 घंटों में दो क्षेत्रों में आठ रूसी हमलों को विफल किया, जिसमें नौ टैंक, 18 बख्तरबंद इकाइयां और 13 वाहन, एक टैंकर और तीन तोपखाने नष्ट हो गए।

___

कीव: यूक्रेन के ध्वस्त हो चुके शहर मारियुपोल के बाहर एक और सामूहिक कब्र मिली है। शहर के मेयर के सलाहकार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

शहर की परिषद ने ‘प्लेनेट लैब्स’ द्वारा उपग्रह से ली गयी एक तस्वीर पोस्ट की है जिसे सामूहिक कब्र बताया जा रहा हैं। बताया जा रहा है कि 45 मीटर लंबे और 25 मीटर चौडी इस कब्र में मारियुपोल के कम से कम 1,000 निवासियों के शव हो सकते हैं।

यह भी बताया कि सामूहिक कब्र व्यनोरादने गांव के बाहर देखी गयी है जो मारियुपोल के पूर्व में पड़ता है। इससे पहले उपग्रह तस्वीरें उपलब्ध कराने वाली कंपनी मैक्सार टेक्नोलॉजीज द्वारा दी गयी तस्वीरों में मारियुपोल के पश्चिम में स्थित मानहुस शहर में सामूहिक रूप से 200 से अधिक कब्रें मिली थीं।

सामूहिक कब्र मिलने के बाद यह आरोप लगाए जा रहे हैं कि रूस शहर में आम आदमी की हत्या को छिपाने की कोशिश कर रहा है।

___

कीव – पूर्वी यूक्रेन के दोनेत्स्क क्षेत्र में शुक्रवार को गोलाबारी में कम से कम तीन नागरिकों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए। क्षेत्र के गवर्नर ने एक टेलीग्राम पोस्ट में यह जानकारी दी।

गवर्नर पावलो किरिलेंको ने तीनों लोगों की मौत के लिये रूसी गोलाबारी को जिम्मेदार ठहराया।

किरिलेंको ने एक अन्य टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि शुक्रवार दोपहर तक, रूसियों ने क्षेत्र में 20 बस्तियों पर गोलियां चलाईं और 34 नागरिक बुनियादी सुविधाओं को नष्ट या क्षतिग्रस्त कर दिया।

___

वाशिंगटन: पेंटागन का कहना है कि अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन अगले सप्ताह जर्मनी में यूक्रेन की तत्काल और दीर्घकालिक रक्षा जरूरतों पर चर्चा करने के लिए एक बैठक बुलाएंगे, जिसमें 20 से अधिक देशों के रक्षा अधिकारियों और सैन्य अधिकारियों के शरीक होने की उम्मीद है।

पेंटागन के प्रेस सचिव, जॉन किर्बी ने शुक्रवार को कहा कि नाटो के सदस्यों सहित लगभग 40 देशों को आमंत्रित किया गया है और रामस्टीन हवाई अड्डे पर मंगलवार को होने वाली बैठक के लिए प्रतिक्रिया अभी भी आ रही है।

यह बैठक ऐसे समय में होने जा रही है जब यह आशंका जतायी जा रही है कि रूस पूर्वी यूक्रेन में एक बड़े हमले की तैयारी कर रहा है।

___

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस यूक्रेन में जारी युद्ध को खत्म करने के प्रयासों के तहत अगले हफ्ते रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से अलग-अलग मुलाकात करेंगे।

गुतारेस 26 अप्रैल को मास्को जाएंगे, जहां वह विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ बैठक तथा दोपहर का भोजन करेंगे। इसके बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन उनकी मेजबानी करेंगे।

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के दो महीने गुजरने के बाद यह बैठक होने जा रही है।

गुतारेस ने ट्वीट किया, ‘अगले सप्ताह, मैं रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन में राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात करूंगा। हमें लोगों की जान बचाने, मानवीय संकट को खत्म करने और यूक्रेन में शांति कायम करने के लिये तत्काल कदम उठाने की जरूरत है। ‘