विधानसभा चुनाव: पांच राज्यों में तैनात की जाएगी सीएपीएफ, राज्य पुलिस की 250 कंपनियां

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, 12 अक्टूबर (ऐ) पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय सुरक्षा और राज्य पुलिस बलों की अनुमानित 250 कंपनियां तैनात किए जाने की संभावना है। आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में सात से 30 नवंबर के बीच चुनाव होंगे। मतगणना तीन दिसंबर को होगी।

नक्सल खतरे की आशंका को ध्यान में रखते हुए केवल छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होंगे। इसके तहत सात नवंबर को 20 सीटों और 17 नवंबर को 70 सीटों पर मतदान होगा।

सूत्रों ने बताया कि प्रमुख आंतरिक सुरक्षा बल केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल(सीआरपीएफ) तैनात किए जाने वाले बलों की तैनाती का समन्वय करेगा। बलों की टुकड़ियों में अन्य राज्यों की कुछ विशेष पुलिस इकाइयों के अलावा सीमा सुरक्षा बल(बीएसएफ), भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) जैसे बलों की टुकड़ियां शामिल होंगी।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) इन राज्यों में पहले से मौजूद अपनी इकाइयों के अलावा अतिरिक्त 100 कंपनियों की तैनाती करेगा जिसमें छत्तीसगढ़ भी शामिल है। सीआरपीएफ ने छत्तीसगढ़ में मुख्य रूप से नक्सल विरोधी अभियानों के लिए लगभग 25-30 बटालियन को स्थायी रूप से तैनात किया है।

सूत्रों ने बताया कि अन्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और राज्य बल चुनाव साझेदारी कर अन्य इकाइयां तैयार करेंगे ताकि अगले माह होने वाले पांच राज्यों में तैनाती के लिए कुल 250 कंपनियां उपलब्ध हों।

उन्होंने बताया कि कुछ और इकाइयों को तैयार रखा जाएगा तथा अक्टूबर के अंत तक उन्हें स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

एक सीएपीएफ इकाई में लगभग 70-80 जवान होते हैं जबकि एक बटालियन में यह संख्या लगभग 1,000 के करीब होती है।