विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ का अगले महीने ओडिशा में राज्य और केंद्र सरकार की ‘जनविरोधी’ नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन

राष्ट्रीय
Spread the love

भुवनेश्वर, 15 अक्टूबर (ए) विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ के नेता और समर्थक अगले महीने ओडिशा तथा केंद्र सरकार की ‘जनविरोधी’ नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (ओपीसीसी)अध्यक्ष शरत पटनायक ने रविवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि नवंबर में राज्य के चार स्थानों पर कांग्रेस सहित कम से कम 17 गैर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और गैर बीजू जनता दल (बीजद) पार्टियों के नेता बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन करेंगे।

पटनायक ने संवाददाताओं को बताया कि प्रदर्शन दुर्गापूजा के बाद अगले महीने रायगड़ा, संबलपुर, राउरकेला और बालासोर में किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सभी 17 पार्टियों के वरिष्ठ नेता राज्य और केंद्र सरकार की ‘जनविरोधी’ नीतियों के खिलाफ आयोजित विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेंगे।

बीजद और भाजपा पर क्रमश: राज्य और केंद्र में ‘तानाशाह’ सरकार चलाने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं की कीमतें आसमान छू रही हैं जबकि दोनों सरकार अपने पूर्व के वादों के तहत युवाओं को रोजगार देने में असफल रही हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार बढ़ गया है और कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में भ्रष्टाचार हो रहा है।

पटनायक ने कहा कि दोनों सरकारें अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की गणना के लिए कोई कोशिश नहीं कर रही हैं। उन्होंने कहा, ‘‘आदिवासियों और पिछड़ों की समस्या का समाधान करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है।’’

आगामी चुनावों के लिए 17 पार्टियों के बीच सीट समझौते को लेकर पूछे गए सवाल पर पटनायक ने कहा, ‘‘ इस मुद्दे पर चर्चा नहीं हुई है। हमारा लक्ष्य अधिकतम सीटों पर जीत दर्ज करना है।’’

पटनायक ने बताया कि ओपीसीसी 16 अक्टूबर को भगवान जगन्नाथ मंदिर के सभी चारों द्वारों को श्रद्धालुओं के लिए खोलने की मांग को लेकर पुरी में प्रदर्शन करेगी।