विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की अगली बैठक मुंबई में 15 अगस्त के बाद होने की संभावना

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, 21 जुलाई (ए) विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस) की अगली बैठक 15 अगस्त के बाद मुंबई में होने की संभावना है। गठबंधन के एक नेता ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।.

मुंबई की बैठक में 11 सदस्यीय समन्वय समिति को अंतिम रूप दिये जाने की संभावना है।.इससे पहले विपक्षी दलों की बैठक पटना और बेंगलुरु में हुई थी।

देश की खबरें | विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की अगली बैठक मुंबई में 15 अगस्त के बाद होने की संभावना

Get Latest हिन्दी समाचार, Breaking News on India at LatestLY हिन्दी. विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस) की अगली बैठक 15 अगस्त के बाद मुंबई में होने की संभावना है। गठबंधन के एक नेता ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

BhashaJul 21, 2023 07:40 PM IST

  • A-
  • A+
देश की खबरें | विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की अगली बैठक मुंबई में 15 अगस्त के बाद होने की संभावना

नयी दिल्ली, 21 जुलाई विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस) की अगली बैठक 15 अगस्त के बाद मुंबई में होने की संभावना है। गठबंधन के एक नेता ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

मुंबई की बैठक में 11 सदस्यीय समन्वय समिति को अंतिम रूप दिये जाने की संभावना है।

इससे पहले विपक्षी दलों की बैठक पटना और बेंगलुरु में हुई थी।

गठबंधन के नेता चार-पांच अन्य समितियां गठित करने की भी योजना बना रहे हैं। यह प्रस्तावित बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण होगी क्योंकि इसमें ‘इंडिया’ में शामिल 26 दलों के बीच सीट-बंटवारे, चुनाव की तैयारियों और प्रचार प्रबंधन को लेकर चर्चा होने की संभावना है।

दिल्ली में गठबंधन के लिए मुख्य सचिवालय तय करने पर भी काम जारी है।

सूत्रों ने बताया कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए मुख्य अभियान शुरू होने से पहले देश के विभिन्न हिस्सों में कई बैठकें आयोजित करने की योजना बनाई जा रही है। हालांकि गठबंधन के सामने समस्याएं भी कम नहीं हैं। केरल, पंजाब और पश्चिम बंगाल में सीट-बंटवारे को लेकर गठबंधन में टकराव होने की आशंका है।

केरल में कांग्रेस और वामदलों, पश्चिम बंगाल में वामदलों तथा तृणमूल कांग्रेस और पंजाब एवं दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) तथा कांग्रेस के बीच टकराव कम करने के लिए गठबंधन सहयोगियों को कड़ी मेहनत करनी होगी।

विपक्षी गठबंधन में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक), आम आदमी पार्टी (आप), जनता दल(यूनाइटेड), राष्ट्रीय जनता दल (राजद), झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार), शिवसेना (यूबीटी), समाजवादी पार्टी (सपा), नेशनल कांफ्रेंस (नेकां), पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा), राष्ट्रीय लोकदल (रालोद), एमडीएमके, केएमडीके, वीसीके, आरएसपी, सीपीआई-एमएल (लिबरेशन), फॉरवर्ड ब्लॉक, आईयूएमएल, केरल कांग्रेस (जोसेफ), केरल कांग्रेस (मणि), अपना दल (कमेरावादी) और मनिथानेया मक्कल काची (एमएमके) शामिल हैं।