वोट बैंक के कारण महर्षि वाल्‍मीकि और संत रविदास की जयंती मनाने से डरती थी सपा : योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश कानपुर नगर
Spread the love

कानपुर (उप्र), 28 अक्टूबर (ए) उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार को समाजवादी पार्टी (सपा) पर तीखा प्रहार करते हुए कहा कि वह वोट बैंक के डर से महर्षि वाल्मीकि, भगवान वेदव्यास, बाबा साहब भीमराव आंबेडकर और संत रविदास की जयंती मनाने से डरती थी।.

योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कानपुर में 501 करोड़ रुपये की 152 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया और कई कार्यक्रमों में शामिल हुए।.शनिवार को जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने कानपुर में अनुसूचित वर्ग महासम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘आज हर सरकारी कार्यालय में आप बाबा साहब आंबेडकर का चित्र देखते होंगे, लेकिन समाजवादी पार्टी की सरकार में तो तिर्वा (कन्नौज) में मेडिकल कॉलेज का नाम ही बदल दिया गया था।’’

योगी ने कहा, ‘‘बाबा साहब के नाम से उन्हें (सपा) इतनी चिढ़ थी कि शिलापट्ट को सपा के गुंडों ने तोड़ दिया।’’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘ये (सपा) महर्षि वाल्मीकि, भगवान वेदव्यास, बाबा साहब भीमराव आंबेडकर, संत रविदास की जयंती मनाने से डरते थे कि कहीं उनका वोट बैंक न खिसक जाए।”

मुख्यमंत्री ने आगाह किया, ‘‘इन चेहरों और चरित्र को समझिए। ये लोग बोलेंगे कुछ और करेंगे कुछ।”

हाल में झांसी में आयोजित एक जनसभा में राज्य के समाज कल्‍याण मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) असीम अरुण ने कहा था कि कन्नौज मेडिकल कॉलेज का नाम फिर से बाबा साहब के नाम पर किया जाएगा। पहले इसका नाम डॉ. भीमराव मेडिकल कॉलेज था।

अरुण ने यह भी आरोप लगाया था कि जब अखिलेश यादव मुख्यमंत्री (2012-2017) बने तो सपा के ‘गुंडों’ ने बाबा साहब के नाम पर लगे शिलापट्ट को तोड़ दिया और बाद में अखिलेश यादव ने बाबा साहब के नाम पर बने मेडिकल कॉलेज का नाम राजकीय मेडिकल कॉलेज रख दिया।

अपने संबोधन में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)की केन्‍द्र व राज्‍य की सरकारों की उपलब्धियां गिनाते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा, ‘‘यह डबल इंजन की सरकार है, जो बोलती है वो करके दिखाती है और ये करके दिखाने का कार्य शासन की योजनाओं में, हर गरीब को इन योजनाओं से जोड़ने के लिए किए जा रहे प्रयासों में दिखता है।”

उन्होंने कहा, ‘‘हमारी सरकार बाबा साहब भीमराव आंबेडकर से जुड़े पंच तीर्थों के विकास का कार्यक्रम प्रभावी ढंग से बढ़ा रही है।महर्षि वाल्मीकि की पावन जयंती के अवसर पर हर देव मंदिर में अखंड रामायण का आयोजन कर रही है। मोदी जी ने 26 नवंबर को भारतीय संविधान दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है।”

पिछड़ी जातियों को सम्मान देने के लिए सरकार की योजनाओं का जिक्र करते हुए योगी ने कहा, ‘‘प्रदेश सरकार ने तय किया है कि जितने भी सफाई कर्मचारी होंगे, उन्हें न्यूनतम वेतन देने की गारंटी सरकार देगी। मुख्य सचिव के नेतृत्व में हमने कमेटी का गठन कर दिया है।”

योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘‘आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए जो कार्य यहां हो रहे हैं, वह कानपुर के साथ साथ पूरे कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र की तस्वीर और तकदीर को बदलने के लिए मील का पत्थर साबित होने जा रहे हैं।’’उन्होंने कहा, ‘‘ये डबल इंजन की सरकार कानपुर और बुंदेलखंड को उसका पुराना वैभव फिर से दिलाने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है।’’

बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने विपक्ष की पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा,‘‘कानपुर कभी देश का सबसे उभरता हुआ नगर था। देश के अंदर तीन बड़े आर्थिक रूप से संपन्न महानगरों में कानपुर की गिनती होती थी। पिछली सरकारों ने कानपुर की इस आर्थिक उन्नति को तहस-नहस करने का काम किया।”

योगी ने कहा कि ”आज प्रसन्नता हो रही है कि यहां 500 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हो रहा है तो वहीं नयी योजनाएं भी बन रही हैं। आज कानपुर की पहचान मेट्रो सिटी के रूप में हो रही है। कानपुर डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग कॉरिडोर का भी एक नया केंद्र बनकर उभर रहा है।”

मुख्यमंत्री ने विकास योजनाओं को विस्तार से गिनाते हुए कहा कि कानपुर से लेकर झांसी तक इस पूरे क्षेत्र में 38 हजार एकड़ भूमि में नोएडा की तर्ज पर एक नए औद्योगिक विकास के केंद्र को विकसित करने का जिम्मा डबल इंजन की सरकार ने अपने हाथों में लिया है।

इससे पहले योगी ने दो अक्टूबर 2022 को कोरथा गांव में सड़क हादसे में जान गंवाने वाले श्रद्धालुओं के परिजनों के बेहतर पुनर्वास के लिए 1.56 करोड़ रुपये की वेद व्यास ग्राम विकास परियोजना का लोकार्पण किया।

कोरथा की घटना को याद करते हुए योगी ने कहा कि याद करिए एक वर्ष पूर्व कानपुर देहात में यात्रा से आ रहे 35 परिवारों के घर ट्रॉली ट्रैक्टर की दुर्घटना में उजड़ गए थे। परिवार अनाथ हो गए थे, उनके सामने जीवन का संकट खड़ा हो गया था।

मुख्यमंत्री ने कहा,‘‘ आज महर्षि वाल्मीकि जी के नाम पर वहां पर उनके लिए पूरी एक टाउनशिप बसा दी गई है, जहां उन्हें एक-एक मकान दे दिए गए हैं। सरकार वही है जो संकट में आपके साथ खड़ी हो। ये डबल इंजन की सरकार संकट में साथ खड़ी होने वाली सरकार है।’’

योगी ने कानपुर में जेके समूह द्वारा आयोजित स्वयं सहायता समूह की 1001 जरूरतमंद महिलाओं को सिलाई मशीन वितरण करने के कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया।