सबसे अधिक कोरोना टेस्टिंग करने वाला देश का पहला राज्य बना यूपी

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love


लखनऊ, 05 दिसम्बर एएनएस। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने आज बताया कि उत्तर प्रदेश दो करोड़ से अधिक कोरोना नमूनों की जांच करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। शनिवार को अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि इससे पहले एक करोड़ से अधिक टेस्टिंग करने वाला राज्य भी उत्तर प्रदेश ही था।
लखनऊ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि शुक्रवार को राज्य में कुल 1 लाख 66 हजार 938 कोरोना सैंपल्स की जांच की गई। इसी के साथ राज्य दो करोड़ से अधिक कोरोना टेस्टिंग करने वाला राज्य बन गया। यूपी में अभी तक कुल 2 करोड़ 1 लाख 28 हजार 312 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है। प्रसाद ने कहा कि देश के किसी और राज्य द्वारा इतने टेस्ट नहीं किए गए हैं।
इससे पहले 30 सितंबर को उत्तर प्रदेश ने एक करोड़ कोरोना सैंपल्स की जांच कर नए प्रतिमान को स्थापित किया था। तब यूपी एक करोड़ टेस्टिंग करने वाला देश का पहला राज्य बना था। 30 सितंबर और 05 दिसंबर के बीच राज्य ने दूसरे एक करोड़ कोरोना नमूनों की टेस्टिंग पूरी कर ली है।
अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में अभी तक 5 लाख 22 हजार 866 लोग इलाज के बाद पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट 94.5 प्रतिशत है। वहीं मार्च से अब तक कोरोना संक्रमण के कारण 7900 लोगों की मौत हुई है और मृत्यु दर 1.428 प्रतिशत है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना के 22 हजार 245 सक्रिय मामले हैं। इनमें से 10 हजार 450 मरीज होम आइसोलेशन में रहकर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं जबकि 2117 मरीज निजी अस्पतालों में भुगतान के आधार पर अपना इलाज करा रहे हैं। बाकी के सभी कोरोना मरीजों की सरकारी अस्पतालों में निशुल्क उपचार किया जा रहा है।