हिंगोट युद्ध’ में बरसे देशी रॉकेट, 35 योद्धा जख्मी

इंदौर मध्य प्रदेश राष्ट्रीय
Spread the love

इंदौर (मप्र), 13 नवंबर (ए) मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में दीपावली की धार्मिक परंपरा से जुड़े ‘हिंगोट युद्ध’ में सोमवार शाम 35 लोग घायल हो गए। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।.

विकासखंड चिकित्सा अधिकारी (बीएमओ) डॉ. अभिलाष शिवरिया ने बताया कि इंदौर से करीब 55 किलोमीटर दूर गौतमपुरा कस्बे में ‘हिंगोट युद्ध’ के दौरान 35 योद्धा झुलस गए।.शिवरिया ने बताया कि इनमें से एक व्यक्ति गंभीर रूप से झुलस गया जिसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) भेजा गया जहां इलाज के बाद उसकी हालत स्थिर है।

उन्होंने बताया कि शेष 34 लोगों को मामूली चोट आई है, जिन्हें मौके पर पहले से मौजूद चिकित्सा दल ने प्राथमिक उपचार देकर उनके घर रवाना किया।

पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) उमाकांत चौधरी ने बताया कि गौतमपुरा कस्बे में बड़ी तादाद में उमड़े दर्शक ‘हिंगोट युद्ध’ के गवाह बने जिनकी सुरक्षा के लिए पुलिस ने प्रशासन के साथ मिलकर आयोजन स्थल पर जरूरी इंतजाम किए थे।

हिंगोट, आंवले के आकार वाला एक जंगली फल होता है। गूदा निकालकर इस फल को खोखला कर लिया जाता है। फिर इसे सुखाकर इसमें खास तरीके से बारूद भरी जाती है। नतीजतन आग लगाते ही यह रॉकेट जैसे पटाखे की तरह बेहद तेज गति से छूटता है और लम्बी दूरी तय करता है।

पारम्परिक ‘हिंगोट युद्ध’ के दौरान गौतमपुरा के योद्धाओं के दल को ‘‘तुर्रा’’ नाम दिया जाता है, जबकि रुणजी गांव के लड़ाके ‘‘कलंगी’’ दल की अगुवाई करते हैं। दोनों दलों के योद्धा रिवायती जंग के दौरान एक-दूसरे पर जलते हिंगोट दागते हैं।

‘हिंगोट युद्ध’ में हर साल लोग घायल होते हैं। गुजरे बरसों के दौरान इस पारम्परिक आयोजन में गंभीर रूप से झुलसने के कारण कुछ लोगों की मौत भी हो चुकी है।

माना जाता है कि क्षेत्रीय लोगों की धार्मिक मान्यताएं जुड़ी होने के कारण प्रशासन इस पर प्रतिबंध नहीं लगा पा रहा है।