राष्ट्रपति चुनाव के लिये पहले दिन 11 उम्मीदवारों ने किया नामांकन, बिहार के ‘लालू प्रसाद यादव’ भी शामिल

राष्ट्रीय
Spread the love


नई दिल्ली, 15 जून (ए)।।आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए बुधवार को पहले दिन 11 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है। इनमें से एक उम्मीदवार का पर्चा उचित दस्तावेजों के आभार में खारिज कर दिया गया। नामांकन करने वालों में लालू प्रसाद यादव नाम का शख्स भी शामिल है। 18 जूलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की नामांकन प्रक्रिया के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी हुई। इसी के साथ देश में राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद के चुनाव के लिए उम्मीदवार 29 जून तक अपना नामांकन कर सकते हैं।
सूत्रों के मुताबिक, संसदीय सूत्रों ने कहा कि बिहार के सारण से लालू प्रसाद यादव नाम का एक व्यक्ति नामांकन दाखिल करने वालों में शामिल है। वहीं, एक उम्मीदवार का नामांकन इसलिए खारिज कर दिया गया क्योंकि उस व्यक्ति ने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए वर्तमान मतदाता सूची में अपना नाम दिखानी वाले पेपर की प्रमाणित प्रति संलग्न नहीं की थी। जिससे यह साबित होता है कि उम्मीदवार एक मतदाता के रूप में पंचीकृत है या नहीं।
बुधवार को नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवार दिल्ली, महाराष्ट्र, बिहार, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश से थे। बता दें कि देश के नए राष्ट्रपति का चुनाव 18 जुलाई को होगा, जिसमें 4,809 वोट डाले जाएंगे। जरूरी होने पर 21 जुलाई को मतों की गिनती की जाएगी। 15 जून से अधिसूचना लागू होगी और 29 जून तक नामांकन करने की तारीख रहेगी। 30 जून तक इनकी स्क्रूटनी होगी और उम्मीदवार 2 जुलाई तक अपना नामांकन वापस कर सकेंगे।