जौनपुर में 500 और 1000 के 25 लाख के पुराने नोटों संग 11 लोग गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश जौनपुर
Spread the love


जौनपुर,26 फरवरी एएनएस। यूपी के जौनपुर जिले में चंदवक थाना पुलिस ने छावनी तिराहा के पास वहद गांव से 11 लोगों को  गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 25 लाख के पुराने नोट बरामद किये हैं। सभी नोट बंद हो चुके पांच सौ और एक हजार के हैं। इतनी बड़ी संख्या में नोटों की बरामदगी ने कई सवाल खड़े कर दिये हैं। सवाल यह भी हो रहा है कि क्या अब भी इन नोटों का इस्तेमाल हो रहा है? 
अपर पुलिस अधीक्षक डा. संजय कुमार ने पकड़े गए लोगों को मीडिया के सामने पेश करते हुए बताया कि थानाध्यक्ष चंदवक को मुखबिर से सूचना मिली कि पुराने नोटों के साथ कुछ लोग छावनी तिराहा वहद ग्राम ब्राह्मनपुर के पास मौजूद हैं। भारी पुलिस फोर्स लेकर एसओ चंदवक ने घेराबंदी की और मौके से 11 लोगों को गिरफ्तार किया। इन लोगों के पास से पुलिस ने पिस्टल, तमंचा, कारतूस और 16 एटीएम कार्ड भी बरामद किया है। गिरफ्तार लोग वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर व चंदौली जिलों के रहने वाले हैं। पुलिस के अनुसार यह लोग बेहद कम कीमत पर इन नोटों को नए नोटों से बदलने का काम कर रहे थे। हालांकि यह साफ नहीं हो सका कि जो लोग कम कीमत पर भी इन नोटों को लेते थे, वह पुराने बंद हो चुके नोटों का क्या करते थे?
यह लोग एटीएम कार्ड बदलकर लोगों से जालसाजी का काम भी करते थे। एटीएम में पैसा निकालने पहुंचे बुजुर्ग और अनजान लोगों को कई बार मूर्ख बना चुके थे। उनकी मदद करने के नाम पर धोखाधड़ी से एटीएम कार्ड बदल देते थे औऱ उनके खाते से रुपये साफ कर देते थे।