महाशिवरात्रि पर 8.5 लाख लोगों ने गंगा में डुबकी लगाई

उत्तर प्रदेश प्रयागराज
Spread the love

प्रयागराज (उप्र), 18 फरवरी (ए) माघ मेला के छठे और अंतिम स्नान पर्व महाशिवरात्रि पर शनिवार को 8.5 लाख श्रद्धालुओं ने गंगा और संगम में डुबकी लगाई। इस स्नान पर्व के साथ माघ मेला संपन्न हो गया।.

अपर मेला अधिकारी विवेक चतुर्वेदी ने बताया कि मौसम में हल्की गर्मी होने की वजह से सुबह से ही लोगों की भीड़ संगम क्षेत्र में आती रही और लोग स्नान के बाद शिव मंदिर की ओर रुख करते रहे। महाशिवरात्रि पर शाम तक लगभग 8.5 लाख लोगों ने गंगा में डुबकी लगाई।.

त्रिवेणी संगम आरती सेवा समिति के अध्यक्ष और ज्योतिषाचार्य पंडित राजेंद्र मिश्रा ने बताया कि सिद्ध योग के साथ ही श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर मेला क्षेत्र में स्थित शिवालयों में भगवान भोलेनाथ का दर्शन और जलाभिषेक किया।

उन्होंने बताया कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को संगम स्नान और दर्शन पूजन में कोई असुविधा न हो इसके लिए मेला क्षेत्र में ही पांच स्थानों पर शिवालयों के निकट ही पार्किंग की समुचित व्यवस्था की गई।

मिश्रा ने बताया कि माघ मेला क्षेत्र में आये श्रद्धालुओं ने हर-हर महादेव के उद्घोष के साथ डुबकी लगाकर मनकामेश्वर मंदिर, सोमेश्वर नाथ मंदिर, वेणी माधव मंदिर और नागवासुकी मंदिर पहुंचकर भगवान शिव का दर्शन पूजन और जलाभिषेक किया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (माघ मेला) राजीव नारायण मिश्र ने बताया कि श्रद्धालुओं के सुगम आवागमन, दर्शन पूजन और सुरक्षित स्नान के लिए सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए थे।

उन्होंने बताया कि संपूर्ण मेला क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर नागरिक पुलिस, यातायात पुलिस, घुड़सवार पुलिस, महिला पुलिसकर्मी, अग्निशमन दल, पीएसी के जवान, एटीएस के कमांडो तैनात किये गये थे।

उन्होंने बताया कि इस दौरान ‘स्टीमर’ के माध्यम से संगम क्षेत्र का लगातार निरीक्षण किया गया। संपूर्ण मेला क्षेत्र में ‘सीसीटीवी कैमरे’ और ‘ड्रोन’ के माध्यम से चप्पे-चप्पे पर नजर रखी गयी।