यूपी में 10 साल तक के सभी बच्चों और माता-पिता को लगेगा टीका:सीएम योगी

इटावा उत्तर प्रदेश
Spread the love

इटावा, 22 मई (ए)।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि कोविड की तीसरी लहर से पहले प्रदेश में दस वर्ष से कम के सभी बच्चों और उनके मां-बाप को हरहाल में टीका लगा दिया जाएगा। इसके अलावा सभी जिलों में न्यायिक अधिकारियों, उनके परिजनों व मीडिया के लोगों के लिए अलग से वैक्सीनेशन सेंटर की स्थापना की जाएगी। इटावा दौरे पर आए सीएम योगी ने कहा कि लखनऊ व नोयडा में इसकी शुरुआत कर दी गयी है, उन्होंने बताया कि इलाहाबाद हाईकोर्ट व लखनऊ बेंच में भी वैक्सीनेशन किया जा रहा है। मीडिया से मुखातिब मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश में व्यापक पैमाने पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। इटावा में एक लाख 20 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन लगने पर मुख्यमंत्री ने खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से इटावा के लोग जागरूक हैं और प्रशासन ने भी वैक्सीनेशन को लेकर गति बढ़ाई है। 
कोरोना से निपटने के लिए मेडिकल यूनिवर्सिटी की तैयारियों को लेकर उन्होंने बताया कि तीसरी वेब के आने से पहले सभी तैयारियां पूरी करने के साथ ही प्रदेश की सभी मेडिकल यूनिवर्सिटी व कॉलेजों में 300 बेड के पीडियाट्रिक वार्ड बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा सभी जिला अस्पताल में भी 25-25 बेड के पीडियाट्रिक वार्ड बनाए जाएंगे। 

सीएम ने बताया कि केंद्र सरकार के सहयोग से प्रधानमंत्री गरीब खाद्यान्न योजना का निःशुल्क वितरण 20 मई से प्रदेश भर में शुरू कर दिया गया है। प्रदेश सरकार अपनी ओर से रेहड़ी, पटरी, नाई, मोची, पल्लेदार मजदूर व रोज कमाने-खाने वाले लोगों को जून-जुलाई व अगस्त महीने में निःशुल्क राशन के साथ गरीब कल्याण योजना के तहत भत्ता भी उपलब्ध कराएगी, इसके लिए व्यापक पैमाने पर सभी तैयारियां पूरी की जा रही हैं। सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी के निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने यहां के ट्रामा सेंटर में एक हजार एलपीएम क्षमता के स्थापित हो रहे ऑक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण किया उन्होंने जल्द से जल्द ऑक्सीजन प्लांट को शुरू करने के निर्देश दिए।