आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अब मिलेगे प्रतिमाह इतने रुपये,सीएम योगी ने किया 585 केंद्रो का शिलान्यास

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ,03 जनवरी (ए)। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को 585 आंगनबाड़ी केंद्रों का शिलान्यास किया। लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित समारोह में उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रतिमाह 500 रुपये व सहायिकाओं को 250 रुपये देने की घोषणा की है। आंगनबाड़ी व मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं दोनों को ही 500 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे।
यह प्रोत्साहन राशि 1 अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2022 तक दी जाएगी। अभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 55 सौ रुपए व मिनी आंगनबाड़ी को 4250 रुपए व सहायिका को 2750 रुपए मिलता था। अब परफॉर्मेंस लिंक इंसेंटिव के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को 8000 रुपये व मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को 6500 रुपये और सहायिका को 4000 रुपये तक मानदेय मिलेगा। इस मौके पर उन्होंने उत्कृष्ट कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को सम्मानित किया।
इस दौरान अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी ने आंगनबाड़ी कार्यकताओं की सराहना की और कहा कि कोविड काल में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने पोषाहार घर-घर पहुंचाने के साथ ही टीकाकरण, स्क्रीनिंग आदि में जो सहयोग दिया है। वह बेहद प्रशंसनीय है। कोविड प्रबंधन में प्रदेश की तारीफ जो पूरे देश में हुई है उसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भी महत्वपूर्ण योगदान है।
उन्होंने कहा कि 2017 से पूर्व आंगनबाड़ी कार्यकताओं को कहा जाता था कि वह कुछ नहीं करते हैं जबकि सच ये है कि सरकार में बैठे लोग अपनी विफलताओं का ठीकरा उनके ऊपर फोड़ देते थे आज वही कार्यकर्ता प्रदेश को बना रहे हैं। 2017 के बाद तस्वीर बदल गई है। कार्यकर्ताओं को 2018 के बाद कोई आंदोलन नहीं करना पड़ा है। उन्होंने कहा कि 2022 में ही सभी आंगनबाड़ी केंद्र बनकर तैयार हो जाएं यही लक्ष्य है।
वहीं, कोविड की तीसरी लहर की आशंका के बीच उन्होंने कहा कि सरकार इसके लिए पूरी तरह तैयार है। अभी तक की रिपोर्ट के अनुसार, तीसरी लहर का संक्रमण दूसरी लहर की तरह खतरनाक नहीं है फिर भी लोगों को सतर्कता बरतनी होगी। सभी मास्क जरूर लगाएं और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें।