आजाद समाज पार्टी के चंद्रशेखर समेत चार ने किया नामांकन

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ, 22 मार्च (ए) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए शुक्रवार को चार उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया, जिसके लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा। एक वरिष्ठ निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने शुक्रवार को बताया कि अधिसूचना जारी होने के तीसरे दिन शुक्रवार को विभिन्न दलों के चार प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दाखिल किया गया।उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में पहले चरण के तहत आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वोट डाले जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन आठ सीट में आने वाली नगीना (सुरक्षित) लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के चन्द्रशेखर और समाजवादी पार्टी के मनोज कुमार ने नामांकन दाखिल किया।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार मुरादाबाद लोकसभा सीट के लिए सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) के हर किशोर सिंह और रामपुर लोकसभा सीट के लिए राष्ट्रीय समाज दल (आर) से संजय कुमार भारती ने नामांकन दाखिल किया।

इस प्रकार अब तक विभिन्न दलों के कुल चार प्रत्याशियों द्वारा प्रथम चरण में नामांकन किया गया है।

रिणवा ने बताया कि चुनाव कार्यक्रम के अनुसार राज्य में प्रथम चरण की आठ लोकसभा सीट के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है। उन्होंने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जाएगी और 30 मार्च को नाम वापस लेने की अंतिम तिथि है। उन्होंने बताया कि पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा।

चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राज्य की आठ संसदीय सीट- सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी की गई थी।

उत्तर प्रदेश की सभी निवार्चन क्षेत्रों की मतगणना चार जून को की जायेगी और छह जून से पूर्व निर्वाचन की प्रक्रिया पूर्ण करा ली जायेगी।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) ने मिलकर चुनाव लड़ा था। इस बार बसपा ने अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा की है जबकि सपा ने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है और दोनों दल विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ का हिस्सा हैं। रालोद ने भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से हाथ मिलाया है।

वर्ष 2019 में पहले चरण की इन आठ सीट में से बिजनौर, सहारनपुर और नगीना सीट बसपा ने जबकि मुरादाबाद और रामपुर सपा ने जीती थी। कैराना, मुजफ्फरनगर और पीलीभीत से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार विजयी हुए थे।

उत्तर प्रदेश में सभी सात चरणों में अलग-अलग सीटों पर मतदान होगा और कुल 15 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

रिणवा ने बताया कि प्रथम चरण के आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 1.43 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 76.23 लाख पुरुष, 67.14 लाख महिला तथा 824 तीसरे लिंग के हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 7693 मतदान केंद्र हैं।