भाजपा ने शहरों को कूड़ा बना दिया : अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ, एक मई (ए) समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को लखनऊ मेट्रो से यात्रा कर नगर निकाय चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवारों का प्रचार किया। साथ ही उन्होंने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर शहरों को ‘कूड़े’ में तब्दील करने का आरोप लगाया।.

अखिलेश यादव सोमवार को लखनऊ नगर निगम से पार्टी की महापौर उम्मीदवार वंदना मिश्रा समेत कई प्रमुख नेताओं के साथ यहां सिंगार नगर मेट्रो स्टेशन से भूतनाथ मार्केट स्टेशन तक मेट्रो से यात्रा की।.

उन्‍होंने इस दौरान पत्रकारों से बातचीत में लखनऊ मेट्रो को समाजवादी सरकार की देन बताते हुए कहा, ‘‘ आज अगर पूरे शहर (लखनऊ) में मेट्रो चली होती तो यह सबसे सुरक्षित लोक परिवहन व्यवस्था होती, लेकिन भाजपा सरकार ने न केवल मेट्रो परियोजना रोकी, बल्कि आम लोगों की सुविधा भी रोक दी।’’

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि इसलिए वह आज मेट्रो की यात्रा कर संदेश देना चाहते हैं कि जब सपा की सरकार बनेगी तब पूरे लखनऊ शहर में मेट्रो का विस्तार किया जाएगा, जिससे परिवहन की समस्या का समाधान होगा।

उन्होंने मतदाताओं से वंदना मिश्रा समेत अपने सभी उम्मीदवारों को चुनाव जिताने की अपील की।

बाद में गोमती रिवर फ्रंट के सामने पत्रकारों से बातचीत में सपा प्रमुख ने आरोप लगाया, ‘‘भाजपा के लोग झूठा प्रचार कर रहे हैं कि स्मार्ट सिटी बना दिया।”

उन्‍होंने दावा किया कि सपा शासन में लखनऊ मेट्रो का काम समय से पूरा हुआ और परियोजना लागत नहीं बढ़ानी पड़ी।

यादव ने कहा, ‘‘सपा सरकार के बाद आई भाजपा सरकार ने कोई काम नहीं किया। अगर वह लखनऊ मेट्रो परियोजना को ही आगे बढ़ाती तो शहर के लोगों को सुरक्षित और साफ-सुथरी परिवहन व्यवस्था मिलती।’’

यादव ने भाजपा पर धोखा देने का आरोप लगाते हुए दोहराया,‘‘भाजपा ने लखनऊ को कचड़ा बना दिया, नालियां नहीं साफ की। इन लोगों (भाजपा) ने कहीं सफाई नहीं की, बस गंदगी बढ़ाई, भ्रष्टाचार बढ़ाया।”

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के गृह नगर गोरखपुर में मेट्रो की चर्चा आने पर यादव ने कहा कि ”अभी मैं गोरखपुर गया था, वहां के लोग चिंतित हैं कि मेट्रो तो बनी नहीं और अब बारिश में नाव से चलना पड़ेगा।”

सपा प्रमुख ने तंज कसते हुए कहा, ‘‘डबल इंजन की सरकार वालों के पास इतना भी दम नहीं था कि गोरखपुर में मेट्रो बना देते। इस बरसात में गोरखपुर के लोगों को नाव से चलना पड़ेगा।”

उन्‍होंने आरोप लगाया, ‘‘भाजपा बेईमानी की तैयारी कर रही है, भाजपा भ्रष्टाचार का पैसा वोट खरीदने में लगा रही है।’’ सपा प्रमुख ने दावा किया कि फिरोजाबाद में भाजपा नेता द्वारा पैसा बांटने का वीडियो सामने आया है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में दो चरणों में चार मई और 11 मई को निकाय चुनाव के लिए मतदान होंगे और 13 मई को मतगणना होगी। लखनऊ में चार मई को मतदान है और दो मई की शाम को यहां प्रचार थम जाएगा।