प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में भाजपा का घोषणापत्र जारी

राष्ट्रीय
Spread the love

नई दिल्ली,14 अप्रैल (ए)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया। पार्टी अपने घोषणापत्र को ‘संकल्प पत्र’ कहती है।

इस संकल्प पत्र का शीर्षक ‘मोदी की गारंटी’ है और यह गरीबों, युवाओं, किसानों और महिलाओं पर केंद्रित है। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर केंद्र की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को संकल्प पत्र भी सौंपे। मछुआरों के लिए बीमा की सुविधा उपलब्‍ध कराने और श्रीअन्‍न (मोटे अनाज) को सुपरफूड के तौर पर विकस‍ित करने का भी वादा किया गया है. एकलव्‍य स्‍कूल खोलने का भी वादा किया गया है. साथ ही एससी/एसटी और ओबीसी के कल्‍याण के लिए काम करने का भी वादा किया गया है. इस अवसर पर घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पिछले दस वर्षों में भाजपा ने देशवासियों से किया हर वादा और हर संकल्प को हमने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पूरा किया है।

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने और अयोध्या में राम मंदिर निर्माण सहित कई अन्य मुद्दों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘जो हम कहते हैं, वह करते हैं। जनता को भी इस पर भरोसा है और यही हमारी सबसे बड़ी ताकत है।’’

सिंह ने कहा कि भाजपा संकल्प पत्र के माध्यम से समाज के हर वर्ग के कल्याण और ‘‘संकल्पित एवं सशक्त भारत’’ के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

उन्होंने कहा, ‘‘मोदी की गारंटी चौबीस कैरेट सोने की तरह होती है। पूरा विश्वास है कि यह विकसित भारत के संकल्प को साकार करने में मददगार साबित होगा।’’

सिंह ने कहा कि ‘विकसित भारत’ को लेकर प्रधानमंत्री मोदी के मन में पूरी स्पष्टता है और उन्हें पूरा विश्वास है कि वह इसे पूरा करके रहेंगे।

उन्होंने कहा कि संकल्प पत्र को तैयार करने के लिए विभिन्न माध्यमों से पंद्रह लाख से अधिक सुझाव आए।

इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, कई केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने कहा कि पिछले दस वर्षों में जो काम हुए हैं उससे यह स्पष्ट हो गया है कि ‘मोदी की गारंटी’ गारंटी पूरा होने की गारंटी है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम सबको ये भी ध्यान में रखना चाहिए कि भाजपा और शुरू में जनसंघ काल से एक विचारधारा आधारित पार्टी होने के नाते, उन विचारों को लगातार आगे बढ़ाते हुए वैचारिक अधिष्ठान की यात्रा में हम सब लोग सम्मिलित हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हर बार जब चुनाव आता है, तो उसी वैचारिक यात्रा को आगे बढ़ाने का काम हम सब लोगों ने किया है।’’

भाजपा के घोषणापत्र की मुख्य बातें- 

  • मुफ्त राशन की योजना आने वाले पांच साल तक जारी रहेगी। 

घोषणापत्र में कहा गया है कि साल 2020 से 80 करोड़ से अधिक परिवारों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। अगले पांच वर्षों तक पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत मुफ्त राशन देना जारी रखेंगे।

  • हर महीने मुफ्त बिजली उपलब्ध कराएंगे

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से हर महीने मुफ्त बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। इससे इन परिवारों का बिजली बिल जीरो हो जाएगा।

  • पर्यावरण अनुकूल शहरों का विकास करेंगे।

पार्क, खेल के मैदान जैसे अधिक हरित स्थानों का विकास करने का वादा किया गया है। वहीं झीलों और तालाबों जैसे जलाशयों को पुनर्जीवित करेंगे ताकि शहरों को पर्यावरण अनुकूल और लोगों के रहने योग्य सुविधायुक्त बनाया जा सके।

  • तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का वादा।

एक करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाकर सशक्त किया है। अब तीन करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाएंगे।

  • महिला एसएचजी को सर्विस क्षेत्र से जोड़ेंगे।

महिला एसएचजी को कौशल और संसाधनों के माध्यम से आईटी, स्वास्थ्य, शिक्षा, रिटेल और पर्यटन के क्षेत्रों से जोड़कर उनकी आय बढ़ाने के नए अवसर प्रदान किए जाएंगे।

इसके अलावा घोषणापत्र में यह बड़े वादे भी किए गए हैं। 

  • स्वनिधि योजना का गांवों तक विस्तार होगा।
     
  • सभी को स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा।
     
  • सीमापार घुसपैठ पर नकेल।
     
  • मछुआरों के लिए बीमा योजना।
     
  • समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू की जाएगी।
     
  • मुद्रा योजना के तहत 20 लाख रुपये के लोन दिए जाएंगे। 
     
  • पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे।
     
  • सरकार की उज्ज्वला योजना जारी रहेगी।
     
  • राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन की समीक्षा।