उमेश पाल हत्याकांड मामले में आठ अभियुक्तों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल

उत्तर प्रदेश प्रयागराज
Spread the love

प्रयागराज, 17 जून (ए) नगर के धूमनगंज थाना ने बहुचर्चित उमेश पाल हत्याकांड मामले में शनिवार को आठ अभियुक्तों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया।.

जिला शासकीय अधिवक्ता गुलाब चंद्र अग्रहरि ने बताया कि उमेश पाल हत्याकांड के मामले में एसीपी धूमनगंज महेंद्र सिंह देव ने आठ अभियुक्तों के खिलाफ शनिवार को विशेष एससी-एसटी अदालत के न्यायाधीश अनिरुद्ध कुमार तिवारी के समक्ष आरोपपत्र दाखिल किया गया।.उन्होंने बताया कि जिन अभियुक्तों के खिलाफ शनिवार को आरोपपत्र दाखिल किया गया, उनमें कैश अहमद, राकेश उर्फ नाकेश उर्फ लाला, अरशद कटरा, नियाज अहमद, इकबाल अहमद, शाहरुख, अखलाक अहमद और खान शौलत हनीफ शामिल हैं। खान शौलत हनीफ वर्तमान में केंद्रीय कारागार नैनी में न्यायिक अभिरक्षा में निरुद्ध है।

अग्रहरि ने बताया कि उमेश पाल की पत्नी जया पाल की तहरीर पर इन अभियुक्तों के खिलाफ थाना धूमनगंज में भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम, सीएलए अधिनियम और एससी-एसटी अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था।

उन्होंने बताया कि धूमनगंज थाना द्वारा कुल 1979 पृष्ठों का आरोपपत्र दाखिल किया गया है, जबकि अन्य अभियुक्तों के खिलाफ विवेचना चल रही है। एक अभियुक्त सदाकत खान के खिलाफ प्रथम आरोपपत्र 26 मई को अदालत में दाखिल किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि अदालत ने इस मामले में सुनवाई की अगली तारीख 21 जून, 2023 नियत की है।

उल्लेखनीय है कि 24 फरवरी को उमेश पाल और उसके दो सुरक्षाकर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। उमेश पाल, बसपा विधायक राजू पाल हत्याकांड का मुख्य गवाह था। इस मामले में नामजद मुख्य आरोपियों में माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की 15 अप्रैल, 2023 को चिकित्सा जांच के लिए ले जाते समय काल्विन अस्पताल में गोली मारकर हत्या कर दी गई