छत्तीसगढ़ चुनावः राहुल गांधी का वादा, कांग्रेस की सरकार बनी तो गरीबों को 10 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त

छत्तीसगढ़ राजनंदगांव
Spread the love

राजनांदगांव, 29 अक्टूबर (ए) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को छत्तीसगढ़ की जनता से वादा किया कि यदि राज्य में फिर से कांग्रेस की सरकार बनती है, तो स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत गरीब वर्ग के लोगों को 10 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी।.

राजनांदगांव जिला मुख्यालय में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि सरकार बनने पर कृषि मजदूरों को सात हजार रुपये के बजाय 10 हजार रुपये प्रतिवर्ष दिए जाएंगे।.राहुल के भाषण के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, ”हमारी गारंटी : डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत गरीब वर्ग को अब पांच लाख से बढ़ाकर 10 लाख तक का मुफ्त इलाज देना। अन्य लोगों को 50 हजार से बढ़ाकर पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा।”

राहुल ने इस दौरान कृषि मजदूरों को प्रति वर्ष सात हजार रुपये के बजाय अब 10 हजार रुपये देने का वादा किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार गरीबों, मजदूरों, किसानों, पिछड़ों, आदिवासियों और दलितों की सरकार है, जो उनके दिल की बात सुनती है।

कांग्रेस नेता ने कहा, ”आपको बोलने की जरूरत नहीं है, आपके दिल की जो आवाज होती है, हम वह सुन लेते हैं। आज सुबह किसानों के साथ, मजदूरों के साथ बघेल जी और मैंने थोड़ा काम किया, बातचीत की। किसानों ने हमसे कहा कि कांग्रेस सरकार ने उनके लिए पांच साल में जो किया है, वह किसी भी सरकार ने नहीं किया है।”

उन्होंने कहा, ”कांग्रेस पार्टी का काम करने का तरीका देखिए, किसानों और मजदूरों से बात हुई, मजदूरों ने हमें कहा कि सात हजार रुपये (राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना में मिलने वाली राशि) कम है। गाड़ी में हमारी बात हुई और फैसला कर लिया कि यह अब 10 हजार रुपये हो जाएगी।”

मुख्यमंत्री बघेल ने ‘एक्स’ पर बताया, ”राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना में मिलने वाली राशि को 7000 रुपये प्रति वर्ष से बढ़ाकर 10,000 रुपये प्रति वर्ष किया जाएगा।”

राहुल ने अपने भाषण में कहा कि यदि केंद्र में कांग्रेस की सरकार आएगी, तो जाति आधारित जनगणना की जाएगी।

उन्होंने कहा, ”दिल्ली में हमारी सरकार आएगी, तो हम उसी दिन से जातीय जनगणना का काम शुरू कर देंगे। यहां छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार आएगी, तो भी जातीय जनगणना उसी दिन शुरू हो जाएगी। कर्नाटक में यह शुरू हो गई है। राजस्थान में शुरू हो गई है। यहां भी काम शुरू कर देंगे।”

राहुल ने कहा, ”मैं आपको भरोसा दिलाना चाहता हूं कि जातीय जनगणना के बाद पिछड़ों का, दलितों का, आदिवासियों का एक नया अध्याय लिखा जाएगा। उनकी प्रगति के लिए, उनके विकास के लिए ऐतिहासिक काम शुरू हो पाएगा।”

कांग्रेस नेता ने दावा किया कि पार्टी ने पिछले चुनाव (2018) से पहले जो भी वादा किया था, उसे पूरा किया और अब जो भी वादा किया जा रहा है, उसे भी पूरा किया जाएगा।

उन्होंने कहा, ”कांग्रेस पार्टी गरीबों, मजदूरों, किसानों, पिछड़ों, आदिवासियों और दलितों के लिए काम करती है, जबकि केंद्र की भाजपा सरकार अडाणी जैसे अरबपतियों के लिए काम करती है। यही कारण है कि केंद्र सरकार ने उनका 14 लाख करोड़ रुपये कर्ज माफ कर दिया।”राहुल ने कहा कि कई राज्यों में भाजपा की सरकार है, लेकिन उसने कही भी किसानों का कर्ज माफ नहीं किया।