कांग्रेस और ‘घमंडिया’ गठबंधन ने मजबूरी में महिला आरक्षण विधेयक का समर्थन किया: प्रधानमंत्री मोदी

राष्ट्रीय
Spread the love

भोपाल, 25 सितंबर (ए) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस और उसके नए ‘घमंडिया’ गठबंधन के सहयोगियों ने संसद में महिला आरक्षण विधेयक का ‘अनिच्छा से’ समर्थन किया क्योंकि उनके पास कोई रास्ता नहीं था। उन्होंने लोगों को चेतावनी दी कि अगर उन्हें ( विपक्षी गठबंधन) मौका दिया गया तो वे इससे (इस विधेयक से) पीछे हट जायेंगे।

भाजपा कार्यकर्ताओं की एक विशाल सभा ‘कार्यकर्ता महाकुंभ’ को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधा तथा पार्टी की तुलना ‘जंग लगे लोहे’ से की और आरोप लगाया कि इसे अब कांग्रेस के नेता नहीं बल्कि कुछ ‘‘ अर्बन नक्सलियों ’’ द्वारा चलाया जा रहा है तथा इसके नारों से लेकर नीतियों तक हर चीज ‘आऊट सोर्स’ की जा रही है।

मोदी ने कहा, ‘आजादी के बाद अपने लंबे शासन के दौरान कांग्रेस ने मध्य प्रदेश को बीमारू राज्य बना दिया था। अगर उसे मौका मिला तो वह मध्यप्रदेश को फिर से बीमारू राज्य बना देगी।’

कार्यकर्ता महाकुंभ’ का आयोजन जनसंघ के सह-संस्थापक दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर भाजपा की प्रदेश में निकाली गई ‘जन आशीर्वाद यात्राओं’ के औपचारिक समापन के मौके पर किया गया। ये यात्राएं प्रदेश में विभिन्न हिस्सों में हुई थीं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘घमंडिया’ गठबंधन में कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने ‘खट्टे मन’ और मजबूरी से महिला आरक्षण विधेयक का समर्थन किया क्योंकि अब उन्हें ‘नारी शक्ति’’ समझ आ गयी है। उन्होंने कहा, ‘‘ विधेयक केवल इसलिए पारित हो पाया, क्योंकि मोदी है तो मुमकिन है। मोदी का मतलब गारंटियों को पूरा करने की गारंटी है।’’

उन्होंने सत्ता में रहते हुए इस विधेयक को पारित नहीं करने के लिए कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों की आलोचना भी की।

उन्होंने कहा कि अगर मौका मिला तो कांग्रेस इस विधेयक से पीछे हट जाएगी जिसमें संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान है।

मोदी ने कांग्रेस और ‘घमंडिया’ गठबंधन पर सनातन धर्म को समाप्त करने का आरोप लगाते हुए कहा कि मध्य प्रदेश की जनता को इससे सावधान रहना चाहिए।

कांग्रेस के जमीनी नेताओं ने इस पर (सनातन की आलोचना) अपने मुंह में ताला लगाने की बात कहते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ कांग्रेस ने अपना ठेका दूसरों को दे दिया है। कांग्रेस को अब कांग्रेस के नेता नहीं चला रहे हैं। कांग्रेस अब ऐसी कंपनी बन गई है जो नारों से लेकर नीतियां तक हर चीज ‘आऊट सोर्स’ कर रही है।’’

कांग्रेस का ठेका किसके पास है?– लोगों से यह सवाल करते हुए मोदी ने उत्तर दिया, ‘‘ कांग्रेस का ठेका अब कुछ ‘अर्बन नक्सलियों ’ के पास है। कांग्रेस में अब अर्बन नक्सलियों की ही चल रही है। यह जमीन पर कांग्रेस का हर कार्यकर्ता महसूस कर रहा है इसलिए कांग्रेस जमीन पर लगातार खोखली हो रही है।’’

मोदी ने कहा कि वह मध्य प्रदेश की महिलाओं को सावधान करना चाहते हैं क्योंकि ‘घमंडिया’ गठबंधन ने अनिच्छा से महिला आरक्षण विधेयक का समर्थन किया है।

उन्होंने सवाल किया, ‘‘ इसके सहयोगियों ने पिछले 30 वर्षों से विधेयक को पारित करने में बाधा डाली है। अब वे मजबूरी में अपना हाथ उठाते हैं क्योंकि महिलाएं जागृत हो गई हैं। उन्होंने दशकों तक बहुमत के साथ सरकार चलाई लेकिन उन्होंने विधेयक को आगे क्यों नहीं बढ़ाया?’

उन्होंने कहा कि महिलाओं को उन्हें विभाजित करने के प्रयासों के प्रति सतर्क रहना चाहिए । उन्होंने कहा कि विपक्ष इस विधेयक में खामियां ढूंढने की कोशिश करेगा।

उन्होंने बिना नाम लिए राहुल गांधी पर भी निशाना साधा और कहा कि चांदी का चम्मच लेकर पैदा हुए कांग्रेस नेताओं के लिए ‘गरीब लोगों का जीवन एक साहसिक पर्यटन और गरीब व्यक्ति का खेत वीडियो शूटिंग और फोटो सत्र की जगह है।

मोदी ने 20 वर्ष पूर्व कांग्रेस शासन के दौरान मध्य प्रदेश के बीमारू श्रेणी का राज्य होने का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश में पहली बार मतदान करने वाले मतदाता भाग्यशाली हैं क्योंकि उन्होंने राज्य में केवल भाजपा शासन देखा है, जो भारत के विकास दृष्टिकोण का प्रमुख केंद्र है।

उन्होंने कहा कि विकसित भारत के लिए मध्य प्रदेश को भी विकसित करने की जरूरत है।

मोदी ने कहा कि कांग्रेस अपने हित के लिए लोगों को गरीब बनाए रखना चाहती है। उन्होंने कहा कि अपने पूर्ववर्ती शासन के दौरान, कांग्रेस ने समृद्ध संसाधनों वाले मध्य प्रदेश को बीमारू राज्य बना दिया था जबकि देश में पिछले पांच सालों में भाजपा शासन के तहत 13.5 करोड़ से अधिक लोग गरीबी से बाहर आ गए।

मोदी ने कहा, ‘आजादी के बाद अपने लंबे शासन के दौरान कांग्रेस ने मध्य प्रदेश को बीमारू राज्य बना दिया था। अगर उसे मौका मिला तो वह उसे फिर से बीमारू राज्य बना देगी।’

उन्होंने नए संसद भवन, गुणवत्तापूर्ण सड़कों और आधुनिक स्टेशनों के निर्माण पर भाजपा की आलोचना करने के लिए कांग्रेस की निंदा की।

मोदी ने कहा, ‘कांग्रेस नकारात्मकता फैलाती है। उसे देश की उपलब्धियां पसंद नहीं हैं। वह देश को 20 वीं सदी में वापस ले जाना चाहती है।’

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अपने शासन वाले राज्यों को करोड़ों रुपये के भ्रष्टाचार से बर्बाद कर दिया।

मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने डिजिटल इंडिया का विरोध किया, जबकि आज भारत के यूपीआई से पूरी दुनिया मंत्रमुग्ध है, लेकिन कांग्रेस को ये भी पसंद नहीं है।

मोदी के कार्यक्रम स्थल पर मंच पर पहुंचने के बाद, भाजपा की महिला शाखा के सदस्यों के एक समूह ने महिला आरक्षण विधेयक पारित होने के लिए उन्हें विशाल माला पहनाकर सम्मानित किया।