प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ टिप्पणी के लिए असम पुलिस ने कांग्रेस नेता पवन खेड़ा को गिरफ्तार किया

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, 23 फरवरी (ए) कांग्रेस नेता पवन खेड़ा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ उनकी कथित टिप्पणी के संबंध में दिल्ली-रायपुर की उड़ान से उतारे जाने के बाद असम पुलिस ने बृहस्पतिवार को यहां हवाई अड्डे पर गिरफ्तार कर लिया।.

असम पुलिस ने कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख खेड़ा को जब गिरफ्तार किया उस वक्त वह पार्टी के राष्ट्रीय महाधिवेशन में भाग लेने के लिए रायपुर जा रहे थे। दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘उन्हें असम पुलिस के अनुरोध पर दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया था। हम सिर्फ उनका (असम पुलिस) सहयोग कर रहे थे। उन्हें गिरफ्तार किया गया है।’’.

दिल्ली पुलिस ने एक आधिकारिक बयान में कहा, ‘‘थाना दीमा हसाओ, जिला हाफलोंग, असम में दर्ज प्राथमिकी संख्या 19/2023 के आरोपी पवन खेड़ा की गिरफ्तारी में सहायता के लिए असम पुलिस से एक अनुरोध प्राप्त हुआ था।’’

बयान में कहा गया, ‘‘उसी के आधार पर अपेक्षित स्थानीय सहायता प्रदान की गई और असम पुलिस के अनुरोध पर आरोपी खेड़ा को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 से हिरासत में लिया गया और बाद में असम पुलिस के संबंधित जांच अधिकारी द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया। आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी।’’

खेड़ा के खिलाफ प्रधानमंत्री के बारे में उनकी कथित टिप्पणी के लिए असम के हाफलोंग थाने में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है, जिसमें 153 बी (राष्ट्रीय एकता के खिलाफ प्रभाव डालने वाले भाषण देना, लांछन लगाना), 500 (मानहानि ) और 504 (शांति भंग करने के इरादे से जानबूझकर अपमान करना) शामिल हैं।

इससे पूर्व खेड़ा को दिल्ली पुलिस ने विमान से उतारने के लिए कहा था। कांग्रेस नेता विरोध में धरने पर बैठ गए और बिना गिरफ्तारी वारंट के उन्हें ले जाने पर एतराज जताया। दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने बाद में असम पुलिस से लेकर एक दस्तावेज उन्हें सौंपा जिसमें उन्होंने खेड़ा को हिरासत में लेने में मदद मांगी थी।

खेड़ा के विमान से उतरने के बाद पार्टी के कई नेता विमान से उतर गए और वहीं धरने पर बैठ गए।

इससे पूर्व, घरेलू हवाई अड्डे के टर्मिनल-एक पर हंगामा बढ़ने पर फ्लाइट स्टाफ ने बताया कि खेड़ा के बैग को लेकर कुछ भ्रम की स्थिति थी। उन्होंने कहा कि पुलिस आने वाली है और वह खेड़ा को स्थिति से अवगत कराएगी।

फ्लाइट में मौजूद कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने ट्विटर पर कहा,‘‘हम सभी इंडिगो 6ई 204 फ्लाइट से रायपुर जा रहे हैं और अचानक मेरे साथी पवन खेड़ा को विमान से नीचे उतरने के लिए कहा गया।’’

उन्होंने कहा, ‘यह किस तरह की मनमानी है? कोई कानून का शासन है या नहीं? यह किस आधार पर और किसके आदेश पर किया जा रहा है?’

इस बीच, इंडिगो के अधिकारियो ने कहा कि सभी यात्रियों को दूसरे विमान से रायपुर ले जाया जाएगा।