कोरोना:ओमीक्रॉन का सबसे प्रचलित स्वरूप एक्सबीबी पूरे भारत में फैल रहा है: बुलेटिन

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, तीन जनवरी (ए) इंडियन सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इन्साकॉग) ने अपने बुलेटिन में कहा है कि कोरोनो वायरस का ओमीक्रॉन स्वरूप और इससे बने अन्य स्वरूप भारत में प्रमुखता से बने हुए हैं, जिसमें ‘एक्सबीबी’ प्रमुख है।.

इन्साकॉग का बुलेटिन सोमवार को जारी किया गया। बुलेटिन के मुताबिक बीए.2.75 और बीए.2.10 स्वरूप भी फैल रहे थे लेकिन कुछ हद तक।

इससे पहले, पांच दिसंबर 2022 को जारी बुलेटिन में INSACOG ने कहा था कि देश में संक्रमण दर प्रतिदिन 500 से नीचे है। रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत के उत्तरी भाग में XBB वैरिएंट सक्रिय है, जबकि पूर्वी भाग में BA.2.75 उप-स्वरूप मौजूद है। BA.2.10 और ओमिक्रॉन के अन्य उप-स्वरूप की संक्रमण दर पिछले सप्ताह कम थी।
सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की सप्ताह समीक्षा रिपोर्ट में पता चला है कि सभी जिलों में कोरोना का संक्रमण पांच फीसदी से नीचे है। वर्तमान में संक्रमण की राष्ट्रीय दर 0.19 फीसदी है, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 0.14 फीसदी है। साल के पहले दिन रविवार को देश में कोरोना के नए मामलों से ज्यादा संख्या संक्रमण से ठीक होने वालों की दर्ज की गई। सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि एक जनवरी को देश में कोरोना के 173 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इस दौरान 207 मरीज स्वस्थ हुए। देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,78,822 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 2,670 रह गई है।