मुख्‍यमंत्री आवास के नजदीक आत्मदाह का प्रयास करने वाले व्यक्ति की मौत

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ, एक मई (ए) लखनऊ के गौतम पल्ली क्षेत्र में स्थित मुख्‍यमंत्री आवास के पास पिछले माह आत्‍मदाह करने की कोशिश करने वाले व्यक्ति की सोमवार को यहां एक अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गयी। पुलिस के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की।.

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्‍यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने उसे आत्महत्या करने के लिए मजबूर करने वालों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करने की मांग की है।

हजरतगंज के सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) अरविंद कुमार वर्मा ने सोमवार को बताया कि उन्नाव के रहने वाले आनन्‍द मिश्रा (उम्र करीब 35-40 के बीच)ने खुद पर ज्वलनशील पदार्थ उड़ेलकर 26 अप्रैल को आग लगा ली थी, लेकिन पास में मौजूद लोगों ने समय रहते उसे रोक लिया और अस्पताल पहुंचाया था।

वर्मा ने बताया कि पीड़ित को पहले सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां से चिकित्सकों ने उसे किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में भेज दिया था। उन्होंने बताया कि आज वहां आनन्‍द मिश्रा की उपचार के दौरान मौत हो गयी।

मामले में पुलिस की आगे की कार्रवाई के बारे में पूछे जाने पर वर्मा ने बताया कि पोस्टमार्टम की प्रक्रिया के बाद उन्नाव पुलिस इस मामले को देखेगी।

पुलिस के अनुसार मिश्रा के खिलाफ पिछले सप्ताह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक विधायक को जान से मारने की धमकी देने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया था। हालांकि, मिश्रा ने आरोप लगाया था कि पुलिस इस मामले में उसे प्रताड़ित कर रही है।

वर्मा ने पूर्व में बताया था कि उन्‍नाव पुलिस को मिश्रा के आरोपों के बारे में जानकारी दे दी गयी है।

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने आनन्‍द मिश्रा के निधन के बाद सोमवार को टवीट किया, ‘‘भाजपा विधायक द्वारा उत्पीड़ित उन्नाव के आनंद मिश्रा के मुख्यमंत्री आवास के सामने आत्मदाह करने के प्रयास के बाद उनकी मृत्यु होना दुखद है। श्रद्धांजलि!’’

यादव ने कहा कि ‘‘इस मामले में आत्महत्या के लिए जिसने भी मजबूर किया व जिन्होंने पीड़ित की सुनवाई नहीं की, उन सबके विरूद्ध हत्या का मामला दर्ज हो।’