देवरिया हत्याकांड : मुख्यमंत्री ने उपजिलाधिकारी सहित 15 कर्मचारियों को निलंबित करने के दिए निर्देश

राष्ट्रीय
Spread the love

लखनऊ,05 अक्टूबर (ए)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो अक्टूबर को देवरिया में जमीन विवाद को लेकर एक ही परिवार के पांच लोगों समेत कुल छह लोगों की हत्या के मामले में कथित लापरवाही पर एक उपजिलाधिकारी और एक पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित 15 पुलिस और राजस्व कर्मचारियों को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं। सरकार की ओर से जारी एक अधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।.

एक सरकारी बयान के मुताबिक बृहस्पतिवार को घटना की गहन समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दोषी कोई भी हो, हर एक पर कार्रवाई की जाएगी।देवरिया जिले के रुद्रपुर क्षेत्र में जमीन विवाद को लेकर सोमवार सुबह दो पक्षों के बीच हुए संघर्ष में एक ही परिवार के पांच सदस्यों समेत छह लोगों की हत्या कर दी गयी थी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने देवरिया में हुए भूमि विवाद में छह लोगों की हत्या के मामले में सख्त कार्रवाई की है। उन्होंने जिला प्रशासन और पुलिस के 15 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निलंबित करने, उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही करने और तबादला करने का आदेश दिया, जिसके बाद ताबड़तोड़ कार्रवाई शुरू हो गयी। बृहस्पतिवार को घटना की गहन समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि दोषी कोई भी हो, हर एक पर कार्रवाई की जाएगी। सूत्रों ने बताया कि शासन की रिपोर्ट में देवरिया की तहसील एवं थाना रूद्रपुर स्थित ग्राम फतेहपुर में घटित घटना के संबंध में दोषी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की घोर लापरवाही एवं कर्तव्यपालन में शिथिलता संज्ञान में आने के बाद यह सख्त कदम उठाया गया है। है। जांच में सामने आया कि विवाद के संबंध में सत्य प्रकाश दुबे द्वारा ग्राम समाज की भूमि पर अवैध कब्जा करने के संबंध में आईजीआरएस के अंतर्गत अनेक शिकायतें मुख्यमंत्री संदर्भ के रूप में ऑनलाइन पुलिस विभाग एवं राजस्व विभाग को भेजी गई थीं। दोनों विभाग के संबंधित अधिकारियों द्वारा गंभीरतापूर्वक संज्ञान लेकर निस्तारण नहीं कराया गया। सूत्रों ने बताया कि मामले में एसडीएम,सीओ से लेकर सिपाहियों तक के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इस मामले में लापरवाह राजस्वकर्मियों और पुलिसकर्मियों पर गाज गिरी है. इसमें उपजिलाधिकारी, 1 क्षेत्राधिकारी, दो तहसीलदार, तीन लेखपाल, 1 हेड कांस्टेबल, 4 कांस्टेबल, 2 हल्का प्रभारी और 1 थाना प्रभारी को निलंबित कर दिया गया है.। मामले की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने राजस्व और पुलिस विभाग के जिन कर्मचारियों और अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं, उसमें उपजिलाधिकारी योगेश कुमार गौड़ एवं क्षेत्राधिकारी रुद्रपुर जिलाजीत भी शामिल हैं. दोनों को निलंबित करने का निर्देश दिया है। साथ ही उपजिलाधिकारी रहे राम विलास, ओम प्रकाश, ध्रुव शुक्ला, संजीव कुमार उपाध्याय और रिटायर्ड तहसीलदार वंशराज राम और रिटायर्ड राजस्व निरीक्षक रामानंद पाल के खिलाफ विभागीय कार्रवाई होगी. इसके साथ ही अभय राज (वर्तमान में निलंबित तहसीलदार) के खिलाफ आरोप पत्र जारी करने का सीएम ने निर्देश दिया है. वहीं, तहसीलदार रामाश्रय, संप्रति तहसीलदार बलरामपुर और केशव कुमार तहसीलदार को निलंबित करते हुए विभागीय कार्रवाई की बात कही गई है. राजस्व निरीक्षक विशाल नाथ यादव, लेखपाल राजनंदनी यादव, लेखपाल अखिलेश को निलंबित कर विभागीय कार्रवाई की सीएम ने निर्देश दिया है