ईडी ने ‘आप’ विधायक अमानतुल्ला खान के खिलाफ फिर छापे मारे

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, दो जनवरी (ए)।प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली वक्फ बोर्ड के लिए कर्मचारियों की भर्ती में कथित अनियमितताओं से जुड़े धन शोधन के मामले की जांच के सिलसिले में आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक अमानतुल्ला खान के राष्ट्रीय राजधानी में स्थित करीब चार से पांच परिसरों की मंगलवार को तलाशी ली।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत छापे मारे जा रहे हैं।उन्होंने बताया कि ईडी अधिकारी करीब चार-पांच परिसरों की तलाशी ले रहे हैं।

ईडी ने दिल्ली विधानसभा में ओखला निर्वाचन क्षेत्र से विधायक खान (49) के परिसरों पर अक्टूबर में भी छापा मारा था। उसने नवंबर में इस मामले में उनके तीन कथित साथियों को भी गिरफ्तार किया था।

एजेंसी ने आरोप लगाया था कि खान ने दिल्ली वक्फ बोर्ड में कर्मचारियों की अवैध भर्ती के जरिये बड़ी मात्रा में धन अर्जित करके उसका इस्तेमाल अपने सहयोगियों के नाम पर अचल संपत्ति खरीदने में किया।

उसने एक बयान में दावा किया था, ‘‘अक्टूबर में की गयी छापेमारी दिल्ली वक्फ बोर्ड में कर्मचारियों की अवैध भर्ती और 2018 से 2022 के दौरान अमानतुल्ला खान के बोर्ड का अध्यक्ष रहने के दौरान बोर्ड की संपत्तियों को गलत तरीके से पट्टे पर देकर अवैध व्यक्तिगत लाभ से संबंधित मामले में की गई थी।’’

एजेंसी ने कहा कि सीबीआई की प्राथमिकी और दिल्ली पुलिस की तीन शिकायतें खान के खिलाफ ईडी की कार्रवाई का आधार बनीं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाया था कि ‘आप’ को खत्म करने का एक अभियान चलाया जा रहा है और पार्टी के नेताओं के खिलाफ झूठे मामले दर्ज किए जा रहे हैं।