कई राज्यों में आतंक का पर्याय बने कुख्यात ताऊ गिरोह के आठ डकैत गिरफतार

राष्ट्रीय
Spread the love

हरिद्वार, 13 जुलाई (ए) उत्तराखंड के हरिद्वार में हाल ही में सर्राफा की एक दुकान में पड़ी लाखों रूपए की डकैती का खुलासा करते हुए पुलिस ने लुटेरों के कुख्यात अन्तरराज्यीय ताऊ गिरोह के आठ सदस्यों को गिरफ्तार किया है ।

पुलिस ने बताया कि आठ जुलाई को यहां शंकर आश्रम के समीप मोरा तारा ज्वेलर्स में हथियारों के बल पर करीब 85 लाख रुपये की लूट हुई थी जिसका सीसीटीवी फुटेज के सहारे पर्दाफाश करते हुए उक्त कीमत का माल व नकदी भ्री बरामद कर ली गयी है ।

उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, गुजरात सहित कई जिलों में जघन्य अपराध की घटनाओं को अंजाम दे रहे ताऊ गिरोह के पीछे आठ राज्यों की पुलिस लगी हुई थी ।

उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने उक्त अपराध के अनावरण में लगी टीम को बीस हजार रुपये का इनाम दिया है और कहा कि उन्हें पुरस्कार भी दिया जाएगा ।

हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सेंथिल अबुदई कृष्ण राज ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि आभूषण की दुकान के मालिक निपुण मित्तल की तहरीर पर शुरू की गयी तफ्तीश के बाद 11 जुलाई को सचिन, हिमांशु त्यागी और हंसराज सैनी को गिरफ्तार किया गया जबकि उनसे पूछताछ के आधार कर 12 जुलाई को मुजफ्फरनगर बाईपास स्थित खतौली से पांच बदमाशों— सतीश चौधरी, अमित, संजय, नितिन व विकास को गिरफ्तार किया गया ।

अधिकारी ने बताया कि मामले में अभी तीन और बदमाशों की तलाश की जा रही है ।

उन्होंने बताया कि इन गिरफ्तार लुटरों से तमंचे व कारतूसों सहित एक किलो तीन सौ ग्राम सोना, छह किलो चांदी व 12 लाख 11 हजार रुपये नकद बरामद हुए।

उन्होंने बताया कि कुख्यात ताऊ गिरोह का सरगना इंद्रपाल चौधरी आजकल जेल में है और गिरोह को बुलंदशहर के सलेमपुर का रहने वाला सतीश चौधरी संचालित कर रहा है। सतीश अपनी पहचान से बचने के लिए हर बार नए व्यक्तियों को गिरोह में भर्ती करता था।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि ताऊ गिरोह के अपराध की गूंज आगरा, मथुरा, दिल्ली, फरीदाबाद सहित डायमण्ड कैपिटल सूरत तक रही है ।