ठगी करने वाले गिरोह का सरगना गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ, सात फरवरी (ए) उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने विभिन्न राज्यों में मोबाइल फोन टावर लगवाने, कर्ज दिलवाने तथा विभिन्न सरकारी योजनाओं के नाम पर झांसा देकर ठगी करने वाले गिरोह के सरगना को रविवार को गिरफ्तार कर लिया। एसटीएफ ने इसकी जानकारी दी ।

एसटीएफ के सूत्रों ने बताया कि ठगी करने वाले गिरोह के सरगना तथा बिहार के नालंदा निवासी नवीन गिरि नामक व्यक्ति को कानपुर नगर के बिधनू थाना क्षेत्र स्थित रमईपुर तिराहे से गिरफ्तार किया गया वह इन दिनों राजधानी लखनऊ के गोमती नगर क्षेत्र स्थित विनीत खंड में रह रहा था गिरि पर अपने गिरोह की मदद से विभिन्न राज्यों में मोबाइल फोन सेवा के टावर लगवाने, उद्योग लगाने, कर्ज़ दिलाने, बालिका स्मृति योजना, फसल बीमा योजना तथा राष्ट्रीय कृषि ग्रामीण विकास योजना के नाम पर झांसा देकर ठगी करने का आरोप है।

सूत्रों के मुताबिक गिरफ्तार अभियुक्त ने बताया है कि वह अलग-अलग नम्बर से लोगों को सरकारी योजनाओं अर्थ केयर, रिलायंस जियो टावर लगवाने, उद्योग लगाने, डूडा लोन दिलाने, बालिका स्मृति योजना, फसल बीमा योजना, हेल्थ इन्श्योरेंस, राष्ट्रीय कृषि ग्रामीण विकास योजना आदि के नाम पर लोगों को झांसा देकर व उनसे कोरियर से चेक मंगाकर ठगी करता है।

उन्होंने बताया कि पूछताछ में गिरि ने बताया कि उसका एक संगठित गिरोह है जो विभिन्न राज्यों में सक्रिय होकर कार्य करता है और ठगी करके धन अर्जित करता है और इस तरह पिछले पांच वर्षों मे सैकड़ों लोगों से लाखों रूपयों की ठगी की जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि इस सिलसिले में मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही की जा रही है।