जेल में बंद इस ठग ने अरबपति की पत्नी से कैसे की 200 करोड़ की उगाही? जानें पूरा मामला

राष्ट्रीय
Spread the love

नई दिल्ली,16 दिसंबर (ए)। जेल में रहते हुए एक ठग की चौकाने वाली खबर सामने आई हैं। अरबपति की पत्नी से 200 करोड़ की उगाही करने वाले ठग चंद्रशेखर ने इस पटकथा को इतनी सफाई से अंजाम दिया कि इसकी भनक न तो अरबपति की पत्नी को लगी और नही जेल प्रशासन को। घटना कुछ इस प्रकार से है जिसमें मनी लॉड्रिंग केस में पूर्व अरबपति जेल में है। उसकी पत्नी जमानत पाने के लिए चंद्रशेखर से फोन पर घंटों बात करती है। उसे लगता है कि वह देश के गृह सचिव या किसी वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से बात कर रही है। वह गृह मंत्री से मिलने के लिए भी कहती है और उसे इसका भरोसा भी दिया जाता है। सबसे हैरानी और रोचक बात तो ये है कि वह बिना कुछ काम किए करोड़ों रुपए भी देने को राजी हो जाती है। 
अरबपति की पत्नी को यह पता लगाने में कई माह लगते हैं कि उसकी बातचीत जेल में बंद सुकेश चंद्रशेखर से हुई और उसके साथ करोड़ों रुपये का घोटाला किया गया। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से जुलाई में इस महिला की बातचीत को रिकॉर्ड करना शुरू किया। बाद में महिला ने इस चैट्स को ईडी को सौंपा। ईडी के निर्देश पर 200 करोड़ रुपये की जबरन वसूली और घोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए दिल्‍ली पुलिस ने केस दर्ज किया।
फिल्मी स्टोरी से कम नहीं ठगी
यह बेहद ट्विस्ट से भरी कहानी है। एनडीटीवी के मुताबिक, जिसमें सबसे बड़ी बात यह है कि जो शख्स (सुकेश चंद्रशेखर) उसे फोन कर रहा था वह जेल से ऐसा कर रहा था। उसके पास एक सेलफोन था और वह जेल में पुलिस अधिकारियों को धताते हुए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रहा था। प्रवर्तन निदेशालय ने इन रिकॉर्डिंग्‍स में से 84 दिल्‍ली  कोर्ट में सौंपे हैं, ताकि सुकेश चंद्रशेखर पर शिकंजा कसा जा सके। सुकेश वर्ष 2017 से जेल में बंद है।
जिस महिला ने सुकेश को स्टिंग करने में मदद की, वह अदिति सिंह हैं, जिनके पति शिविंदर सिंह एक समय में अपने भाई मालविंदर सिंह के साथ फार्मा दिग्गज रैनबैक्सी के सह-मालिक थे। शिविंदर सिंह को 2019 में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।
सुकेश जो सरकारी अफसर बनकर फोन पर बात कर रहा था, उसमें से किसी ने पुलिस में शिकायत दर्ज नहीं कराई है क्‍योंकि 200 करोड़ की डील का कोई भी हिस्‍सा सरकारी अधिकारी को नहीं दिया गया था और मामले में कोई घूस शामिल नहीं थी। आदित सिंह का पुलिस केस, सुकेश चंद्रशेखर के खिलाफ फाइल है। जिसमें आरोप लगाया गया है कि उसे 200 करोड़ रुपये भुगतान करने की धमकी दी गई थी। बताया जाता है कि जून 2020 में अदिति सिंह ने अपने पति शिविंदर सिंह को जेल से छुड़ाने के लिए वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से बात करने की कोशिश शुरू की। इसी बीच सुकेश चंद्रशेखर ने अदिति सिंह के साथ गृह मंत्रालय का शीर्ष नौकरशाह अजय भल्ला बनकर उनके साथ कुछ बातचीत की। सुकेश ने अदिति सिंह के साथ कभी देश के विधि सचिव अनूप कुमार के रूप में बात की तो कभी कानू मंत्रालय अधिकारी अभिनव बनकर।
सुकेश चंद्रशेखर और अदिति सिंह के बीच फोन पर बातचीत टैप किए गए हैं। उनकी बातचीत 11 महीनों चली। जांचकर्ताओं के अनुसार पैसे देने के बाद शक होने पर अदिति सिंह ने फोन की  रिकॉर्डिंग शुरू की थी। इस काम में उनकी बहन अरुंधति खन्ना भी मदद करती थी। 
अपनी अलग अलग पहचान के रूप में सुकेश चंद्रशेखर सुप्रीम कोर्ट में जमानत की सुनवाई का हवाला देता है और उससे पहले पेमेंट की मांग करता था। अदिति की बहन अरुंधति अदालत की कार्यवाही को लेकर पैसे की डायरेक्ट डिमांड पर आपत्ति भी जताती थी। कहती थी कि अगर इतना दबाव बनाया जाएगा तो वह काम नहीं करेगी। वह कहती थी, “हमे नहीं पता कि तुम इस राशि का किसके लिए उपयोग कर रही हो, मैंने तुमसे यह कभी नहीं पूछा और न ही मुझे बताया गया।”
अगस्त में अदिति सिंह ने सुकेश चंद्रशेखर के खिलाफ 30 किश्तों में 200 करोड़ लेने का आरोप लगाते हुए पुलिस शिकायत दर्ज की थी। अपनी श‍िकायत में उन्‍होंने पैसों के लिए अनूप कुमार (लॉ सेक्रेटरी) और अंडर सेक्रेटरी अभ‍िनव द्वारा फोन किए जाने की बात की। अदिति ने अपनी श‍िकायत में कहा है, “ये लोग मुझे डराते थे, मुझे धमकाते थे। इसलिए धीरे-धीरे, मैंने अपने आभूषण, निवेश और अन्य संपत्तियों का उपयोग करके उन्हें 200 करोड़ दिए। फिर भी, धमकियां जारी रहीं। उन्होंने विदेशों में पढ़ रहे मेरे बच्चों की ओर इशारा करते हुए उन्‍हें टारगेट करने की बात भी कही। 
ज्वेलरी बेचने को भी किया मजबूर
अदिति सिंह सुकेश चंद्रशेखर के कई ‘लक्ष्यों’ में से एक लगती हैं। वह चेन्नई में एक समुंदर के किनारे की हवेली और एक फेरारी, एक बेंटले और एक रोल्स रॉयस सहित 23 कारों के बेड़े के साथ एक शानदार जीवन शैली जी रहे थे। अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीस को उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले से जोड़ा गया है और हाल ही में उन्हें मुंबई हवाई अड्डे पर विदेश जाने से रोक दिया गया था। उसने जांचकर्ताओं को बताया है कि सुकेश चंद्रशेखर ने उसे गुच्ची जिम के कपड़े, चैनल बैग और निजी जेट विमानों के साथ महंगी छुट्टियां भेंट कीं, लेकिन उसने उसके साथ किसी भी अवैध वित्तीय सौदे में भाग नहीं लिया।