मेले में एक लाख में कैटरीना व 60 हजार में बिका सलमान नाम का—-जानें पूरा मामला

मध्य प्रदेश सतना
Spread the love


सतना, 27 अक्टूबर (ए)। मध्यप्रदेश के सतना जिले में आने वाले चित्रकूट में तीन दिन आयोजित गधे और खच्चरों के मेले में इस बार 10 हजार से ज्यादा गधे और खच्चर आए। इसमें कैटरीना और सलमान नाम के खच्चर ज्यादा दाम में बिके। कैटरीना की कीमत 1 लाख रही और सलमान की 60 हजार। इसके अलावा सुष्मिता, आमिर, गब्बर, आदि नाम के भी खच्चर बिके।
यह मेला सतना जिले के चित्रकूट में लगता है लेकिन इसमें ज्यादा दिलचस्पी उत्तर प्रदेश के लोग लेते हैं। यहां बांदा से आए ओमप्रकाश ने बताया कि मेले में ज्यादातर लोग उत्तर प्रदेश के जिलों से हैं। मैं यहां 15 सालों से आ रहा हूं। इस बार दो खच्चर खरीदे हैं। दोनों को मिलाकर 1 लाख की कीमत चुकाई है। ओम प्रकाश ने आगे बताया कि मेले में कई तरह के खच्चर मिल जाते हैं इसलिए यहां आना जरूरी होता है।
मेले में खरीददार भी कई जगहों से आते हैं। उन्हें कम कीमत में तंदुरुस्त गधे और खच्चर मिल जाते हैं। यही वजह है कि लोग यहां अपने गधे और खच्चर बेचने भी आते हैं। फतेहपुर से आए गधा व्यापारी फैयाज बताते हैं कि चित्रकूट के मेला में गधों के हिसाब से बढ़िया कीमत मिल जाती है। इससे हमारा आने-जाने का खर्चा आदि के अलावा अच्छी खासी कीमत मिल जाती है। खच्चर की मांग ज्यादा रहती है जबकि गधे की कम। खच्चर जहां 40 से 50 हजार में बिकता है वहीं गधों की कीमत 10-15 हजार तक रहती है।
गधा मेला के स्थानीय ठेकेदार सनी पांडेय ने बताया कि फिल्मी नाम केवल आकर्षण के लिए रखा जाता है। यह औरंगजेब के जमाने का मेला है जो अभी भी चल रहा है। लोग जैसा कि बताते है कि औरंगजेब जब युद्ध के लिए आगे बढ़ रहा था तो वह मंदाकिनी तट पर विश्राम के लिए रुका हुआ था। उसके लश्कर में खच्चर और गधे भी थे जो बीमार हो गए थे, उनकी बिक्री और नए गधे खरीदने के लिए मेला लगाया गया था तब से यह परंपरा चली आ रही है