भारत में कोविड के उपस्वरूप जेएन.1 के 1,226 मामले दर्ज; सबसे ज्यादा मामले कर्नाटक, आंध्र प्रदेश में

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली: 18 जनवरी (ए) भारत में अब तक कोविड-19 के उपस्वरूप जेएन.1 के कुल 1,226 मामले सामने आए हैं, जिनमें कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। भारतीय सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (आईएनएसएसीओजी) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

आईएनएसएसीओजी द्वारा संकलित आंकड़ों से पता चला है कि 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने कोविड-19 के इस उपस्वरूप की उपस्थिति का पता लगाया है।

आंकड़ों के अनुसार, राजस्थान में 37 जेएन.1 मामले, तेलंगाना में 32, छत्तीसगढ़ में 25, दिल्ली में 16, उत्तर प्रदेश में 7, हरियाणा में पांच, ओडिशा में तीन और उत्तराखंड और नागालैंड में एक-एक मामला दर्ज किया गया।

देश में कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि और जेएन.1 उप-संस्करण का पता चलने के बीच केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से निरंतर निगरानी बनाए रखने को कहा है।

राज्यों से आग्रह किया गया है कि वे केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा उनके साथ साझा की गई COVID-19 के लिए संशोधित निगरानी रणनीति के लिए विस्तृत परिचालन दिशानिर्देशों का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित करें।

विश्व निकाय ने कहा कि कोरोना वायरस के जेएन.1 उप-संस्करण को पहले बीए.2.86 उप-वंश के हिस्से के रूप में वीओआई के रूप में वर्गीकृत किया गया था, मूल वंश जिसे वीओआई के रूप में वर्गीकृत किया गया है।