इंदिरा गांधी शक्तिशाली प्रधानमंत्री थीं, उन्होंने देश को गौरव का एहसास कराया : शरद पवार

राष्ट्रीय
Spread the love

पुणे, 22 जून (ए) राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने बृहस्पतिवार को दिवंगत इंदिरा गांधी को एक “शक्तिशाली प्रधानमंत्री” बताया, जिन्होंने देश को गौरव का एहसास कराया।.

वह यहां यशवंतराव चव्हाण केंद्र द्वारा आयोजित एक समारोह में बोल रहे थे, जहां विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय काम करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया। समारोह में अभिनेत्री शबाना आजमी और उनके पति एवं गीतकार जावेद अख्तर भी शामिल हुए।.

पवार ने कहा, “अगर कोई पूछता है कि स्वतंत्रता के बाद के युग में शक्तिशाली प्रधानमंत्री कौन था, तो जवाब इंदिरा गांधी होगा। क्योंकि उन्होंने देश को गौरव की भावना दी।”

उन्होंने बताया कि एक बार जब गांधी प्रधानमंत्री के रूप में रूस गई थीं तो राष्ट्र प्रमुख के बजाय एक कनिष्ठ मंत्री हवाई अड्डे पर उनका स्वागत करने आए थे।

उन्होंने कहा कि प्रोटोकॉल के उल्लंघन पर अपनी नाराजगी दिखाने के लिए इंदिरा उस स्थान के बजाय भारतीय राजदूत के आवास पर गईं जहां उन्हें अपनी यात्रा के दौरान रुकना था।

पवार ने कहा, “इंदिरा गांधी ने हमारे आत्मसम्मान पर जोर देने के लिए यह रुख अपनाया। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि वह एक शक्तिशाली प्रधानमंत्री थीं।”

राकांपा प्रमुख ने कहा कि जब उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में महिलाओं को पारिवारिक संपत्ति में बराबर हिस्सेदारी देने वाला विधेयक पेश किया, तो पार्टी के भीतर ही इसका विरोध हुआ, लेकिन उन्होंने अपने पुरुष सहयोगियों को अपने विचार से अवगत कराया और फैसले पर आगे बढ़े।

पवार ने कहा कि इसी तरह जब वह रक्षा मंत्री थे तो उन्होंने कुछ हलकों के विरोध के बावजूद महिलाओं को सशस्त्र बलों में शामिल करने के फैसले को आगे बढ़ाया।