लोकसभा चुनाव: उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर सुबह नौ बजे तक 12.66 प्रतिशत मतदान

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ: 19 अप्रैल (ए) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शुक्रवार सुबह नौ बजे तक 12.66 मतदान हुआ ।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे से मतदान प्रारंभ हुआ और यह शाम छह बजे तक जारी रहेगा। चुनाव अधिकारियों के मुताबिक, सुबह नौ बजे तक सहारनपुर में 16.49 फीसदी, मुरादाबाद में 10.89 फीसदी, कैराना में 12.45 फीसदी, नगीना में 13.91फीसदी, पीलीभीत में 13.36 फीसदी, बिजनौर में 12.37 फीसदी, रामपुर में 10.66 फीसदी और मुजफ्फरनगर में 11.31 फीसदी मतदान हुआ । आज जिन सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें सहारनपुर, बिजनौर, कैराना, मुजफ्फरनगर, नगीना (आरक्षित), मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत शामिल हैं।

सुबह से मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें लगने लगीं।

इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में भाजपा के जितिन प्रसाद पीलीभीत से, केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान मुजफ्फरनगर से और आजाद समाज पार्टी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद नगीना से अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं।

इन सीटों पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राजग, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बीच त्रिकोणीय चुनावी मुकाबला होने की उम्मीद है।

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) से हाथ मिलाया है और सपा ने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है, जबकि बसपा ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

पहले चरण के चुनाव में विभिन्न दलों के कुल 80 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 73 पुरुष और सात महिलाएं शामिल हैं। मुरादाबाद से 12, कैराना से 14, मुजफ्फरनगर और बिजनौर से 11-11, सहारनपुर और पीलीभीत से 10-10, नगीना और रामपुर से छह-छह उम्मीदवार मैदान में हैं।