हमारी पसंद के लड़के से शादी करो,नहीं तो देना होगा इतने लाख जुर्माना’,फिर –जानें पूरा मामला

राष्ट्रीय
Spread the love


बाडमेर,05 जुलाई (ए)। राजस्थान में बाड़मेर जिले की खाप पंचायत में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। दरअसल, गांव में एक परिवार अपनी बेटी को पढ़ाना चाहता है, लेकिन रिश्तेदार और पंच परिवार पर 18 वर्षीय लड़की की शादी करने का दबाव बना रहे हैं। यही नहीं, पंचों ने परिवार को समाज से बहिष्कार करने की धमकी भी दी है और कहा है कि बात नहीं मानने पर 15 लाख रुपये जुर्माना देना लगाया जाएगा।
ऐसे में परेशान होकर 18 वर्षीय लड़की सूरज कुमारी ने अपने परिवार के साथ खाप पंचायत के आदेश के खिलाफ जिला पुलिस अधीक्षक (एसपी) से शिकायत की है। बाड़मेर के गुडामलानी थाना क्षेत्र के ताबो का धोरा गांव निवासी पीड़िता के पिता कानाराम रेबारी ने आरोप लगाया कि हाल ही में खाप पंचायत के सदस्य उसकी बेटी की शादी शराबी के साथ करने के लिए मजबूर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनकी बेटी द्वितीय वर्ष में पढ़ रही है और अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहती है। लेकिन जाति पंचायत के सदस्य उन्हें धमकी दे रहे हैं कि अगर उन्होंने उनके हुक्म का पालन नहीं किया तो वे उनका समाज से बहिष्कार करेंगे और 15 लाख रुपये का जुर्माना लगाएंगे। पीड़िता ने दावा किया कि जाति पंचायत के सदस्यों ने भी उसे चेतावनी दी थी कि उसके सामाजिक बहिष्कार के बाद समुदाय में कोई भी उसकी बेटी से शादी नहीं करेगा।
रेबारी ने कहा, ‘मेरा परिवार डर में है और बेटी पिछले तीन दिनों से खाना नहीं खा रही है। हम चाहते हैं कि वह पढ़े लेकिन ये खाप नेता उसका भविष्य खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। आरोपी हमें धमका रहे हैं और बेटी को अगवा करने की योजना बना रहे हैं।
लड़की ने कहा कि वह नशेड़ी से शादी नहीं करना चाहती लेकिन जाति पंचायत के सदस्य उसके परिवार को धमका रहे हैं। 30 जून को उन्होंने शिकायत के साथ गुडमलानी पुलिस से संपर्क किया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। बाड़मेर पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव ने कहा, ‘मैंने गुडमलानी पुलिस को मामले की जांच करने का निर्देश दिया है और उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी