मोहन यादव होंगे मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री

राष्ट्रीय
Spread the love

भोपाल, 11 दिसंबर (ए) उज्जैन दक्षिण से भाजपा विधायक मोहन यादव मध्यप्रदेश के नये मुख्यमंत्री होंगे। पार्टी सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी।.

उन्होंने बताया कि ओबीसी नेता यादव (58) को शाम को भोपाल में केंद्रीय पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में हुई बैठक में मध्य प्रदेश में भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया।.वह निवर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल में उच्च शिक्षा मंत्री के रूप में कार्यरत थे। मप्र में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में अपने प्रदर्शन के बूते भाजपा ने राज्य में अपनी सत्ता बरकरार रखी है।

हाल में हुए 2023 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में, मोहन यादव ने कांग्रेस उम्मीदवार चेतन प्रेमनारायण यादव को 12,941 वोटों के अंतर से हराया था. इस जीत ने विधायक के रूप में उनका लगातार तीसरा कार्यकाल चिह्नित किया, जिसमें उन्हें 95,699 वोट मिले.

उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र, जो मालवा उत्तर क्षेत्र का हिस्सा है और उज्जैन लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है, 2003 से भाजपा के लिए एक गढ़ रहा है.

भाजपा ने 17 नवंबर को हुए चुनाव में 230 सदस्यीय विधानसभा में 163 सीट जीतकर मध्य प्रदेश में सत्ता बरकरार रखी, जबकि कांग्रेस 66 सीट के साथ दूसरे स्थान पर रही. बता दें कि मध्य प्रदेश में भाजपा पिछले 20 वर्षों में पांचवीं बार सरकार बनाने जा रही है. इससे पहले वह 2003, 2008, 2013 और 2020 में राज्य में सत्ता में आई थी.

केंद्रीय पर्यवेक्षक हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पार्टी के अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) मोर्चा के प्रमुख के. लक्ष्मण और सचिव आशा लाकड़ा भी बैठक में पर्यवेक्षक दल की बैठक में शामिल थे.

भाजपा के तीन केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने विधायक दल की महत्वपूर्ण बैठक से पहले मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री का फैसला करने के लिए सोमवार को भोपाल पहुंचकर पार्टी विधायकों और कोर समिति के सदस्यों से बातचीत की। बैठक शाम चार बजे शुरू हुई।.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, ओबीसी मोर्चा के प्रमुख के लक्ष्मण और सचिव आशा लाकड़ा सहित केंद्रीय पर्यवेक्षक सुबह करीब साढ़े 11 बजे विशेष विमान से भोपाल पहुंचे।.