कोरोना महामारी के बीच फिर बढ़ी मुकेश अंबानी की संपत्ति, एक ही दिन में 33301 करोड़ रुपये की उछाल

राष्ट्रीय
Spread the love


नई दिल्ली, 29 मई (ए)। देश में फैली कोरोना महामारी के बीच जहाँ आम लोगों की आय घट गई है वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की नेटवर्थ एक दिन में 4.6 अरब डॉलर यानी 33301 करोड़ रुपये बढ़ गई। शुक्रवार को आरआईएल के शेयर में शुक्रवार को करीब 6 फीसदी तेजी आई। इससे  मुकेश अंबानी की संपत्ति में इजाफा देखने को मिला। इस इजाफे के बाद अंबानी की नेटवर्थ 81.7 अरब डॉलर पहुंच गई है। फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर की ताजा सूची के मुताबिक वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 12वें स्थान पर बने हुए हैं। एशिया में वह पहले स्थान पर हैं और उनकी स्थिति और मजबूत हुई है। चीन के झोंग शानशान 71.6 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एशिया में दूसरे और दुनिया में 14वें पोजीशन पर हैं।
रिलायंस के शेयरों में शुक्रवार को करीब 6 फीसदी तेजी आई। एनएसई पर यह 5.99 फीसदी चढ़कर 2,095.95 रुपये पर बंद हुआ, जबकि बीएसई पर इसमें 5.90 फीसदी के तेजी आई। बता दें रिलायंस का शेयर 16 सितंबर 2020 को 2369 रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा था। तब रिलायंस का मार्केट कैप 16 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया था। इसके साथ ही अंबानी की नेटवर्थ 90 अरब डॉलर पहुंच गई थी और वह दुनिया के अमीरों की सूची में चौथे स्थान पर आ गए थे, लेकिन इसके बाद शेयरों में गिरावट से अंबानी टॉप 10 से बाहर हो गए।
इस बीच अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी  17वें स्थान पर बने हुए हैं। शुक्रवार को अडाणी ग्रुप की 6 लिस्टेड कंपनियों में से 4 के शेयरों में गिरावट आई। इससे गौतम अडाणी की नेटवर्थ में कमी आई। वह 66.5 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 17वें और एशिया में तीसरे नंबर पर हैं। 
फोर्ब्स के मुताबिक अमेजन के जेफ बेजोस को पछाड़ फ्रांस के बर्नार्ड आर्नाल्ट दुनिया के सबसे बड़े रईस बन गए हैं। उनकी नेटवर्थ 192.4 अरब डॉलर है। दूसरे नंबर पर जेफ बेजोस हैं, जिनकी कुल संपत्ति 187 अरब डॉलर है। दुनिया की सबसे वैल्यूएबल ऑटो कंपनी टेस्ला और स्पेसएक्स  के सीईओ एलन मस्क 156 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे स्थान पर हैं। चौथे नंबर पर बिलगेट्स हैं।