लखनऊ में बहुमंजिला आवासीय इमारत गिरी, तीन लोगों की मौत, रेस्क्यू आपरेशन जारी

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love


लखनऊ,24 जनवरी (ए)। यूपी की राजधानी लखनऊ में मंगलवार की शाम हजरतगंज इलाके में वजीर हसन रोड पर पांच मंजिला इमारत भरभराकर गिर गई. हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई। जबकि कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है। हादसे की सूचना पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम को दी गई. इसके साथ ही डिप्टी सीएम बृजेश पाठक भी मौके पर पहुंच गए हैं. डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने बताया कि तीन मंजिला इमारत अचानक से भरभराकर गिर गई. मौके पर NDRF, पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीमें हैं. उन्होंने कहा कि मौके पर तीन लोगों के शव मिले हैं. तीनों शवों को अस्पताल भेजा गया है. हम कोशिश कर रहे हैं कि लोगों को सुरक्षित बचा लिया जाए. वहीं एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने हादसे का संज्ञान लिया और मौके पर NDRF और SDRF की टीमें भेजने के निर्देश दिए. सीएम योगी ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि घायलों को बेहतर इलाज के इंतजाम किए जाए।लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार से यह पूछे जाने पर कि क्या बहुमंजिला इमारत भूकंप के झटकों से गिरी, उन्होंने कहा, ””अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। मैं मौके पर पहुंच रहा हूं।”

लखनऊ में वज़ीर हसन रॉड पर आलिया अपार्टमेंट का हिस्सा गिरा।

मुख्यमंत्री श्री @myogiadityanath जी ने तत्काल संज्ञान लेते हुए एनडीआरएफ़,एसडीआरएफ़,पुलिस, फ़ायर विभाग, नगर निगम को तत्काल राहत शुरू करने के आदेश दिये।
उप मुख्यमंत्री @brajeshpathakup जी सबसे पहले मौक़े पर पहुँचे। pic.twitter.com/RMMGUWSAuS
— Alok Awasthi आलोक अवस्थी (@aalok_aawasthii) January 24, 2023
साथ ही कहा कि वह घायलों को तुरंत अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था करें. सीएम ने कई अस्पतालों को भी अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सीएम ने घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना की है. साथ ही जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों को राहत कार्य करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही कई अस्पतालों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं. मौके पर NDRF की अतिरिक्त टीम भी पहुंच गई है, इसमें 45 जवान राहत और बचाव कार्य में जुटे हुए हैं. डिप्टी सीएम बृजेश पाठक के बाद नगर विकास मंत्री AK शर्मा, सीएम योगी के सूचना सलाहकार अवनीश अवस्थी के साथ ही प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद भी घटनास्थल पर पहुंच गए. पांच मंजिला इमारत में करीब 15 परिवार रहते थे. बताया जा रहा है कि समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता और नेता शाहिद मंजूर का परिवार भी इसी बिल्डिंग में रहता था. जब इमारत गिरी तो सपा नेता अब्बास हैदर के पिता और कांग्रेस नेता अमीर हैदर और उनकी पत्नी भी बिल्डिंग में मौजूद थे. इसके साथ ही बग़ल की बिल्डिंग में भी दरार आई है।