एनसीपी नेता नवाब मलिक को ईडी ने किया गिरफ्तार

राष्ट्रीय
Spread the love


मुंबई , 23 फरवरी (ए)। एनसीपी नेता नवाब मलिक को ईडी ने दाऊद इब्राहिम से जुड़े धन शोधन के एक मामले में गिरफ्तार कर लिया है। शरद पवार ने कहा है कि केंद्रीय एजेंसियों के गलत इस्तेमाल के खिलाफ आवाज उठाने वालों को परेशान किया जा रहा है।प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम बुधवार सुबह सात बजे ही मलिक को मुंबई स्थित उनके घर से अपने दफ्तर पूछताछ के लिए ले गई थी, जहां बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। मीडिया रिपोर्टों में दावा किया जा रहा है कि एजेंसी मुंबई के कुर्ला इलाके में मलिक द्वारा खरीदे गए एक मकान की जांच कर रही है। आरोप है कि मलिक ने यह मकान दाऊद इब्राहिम के एक सहयोगी से खरीदा था और वो भी उस समय बाजार में उसकी कीमत से कम दाम पर। पूछताछ के बाद एजेंसी के दफ्तर के बाद मलिक ने पत्रकारों से कहा, “लड़ेंगे, जीतेंगे, सबको एक्सपोज करेंगे”। ईडी ने हाल ही में इस मामले में जांच के तहत कई जगह छापे मारे थे और दाऊद के भाई इकबाल कास्कर को गिरफ्तार भी किया था।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक ईडी को कई हवाला लेनदेन के कई मामलों के बारे में पता चला था जिनका संबंध दाऊद, इकबाल मिर्ची, छोटा शकील, जावेद चिकना जैसे गैंगस्टरों से पाया गया था। दाऊद के खिलाफ नया मामला इन मामलों में जबरदस्ती वसूली, ड्रग्स की तस्करी, मुंबई के कई इलाकों में संपत्ति की बिक्री और कई गैर कानूनी तरीकों से की गई कमाई का लेनदेन पाया गया था। ईडी इस मामले में मुंबई में 10 स्थानों पर तलाशी ले चुकी है। ईडी की यह कार्रवाई राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) द्वारा कुछ ही दिनों पहले दर्ज किए गए एक ताजा मामले पर आधारित है। एनआईए ने यह मामला दाऊद और उसके सहयोगियों के खिलाफ यूएपीए के तहत दर्ज किया है।
नवाब मलिक एनसीपी के वरिष्ठ नेता हैं और मौजूदा महाराष्ट्र सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के और कौशल विकास मंत्री हैं। वो एनसीपी की मुंबई इकाई के अध्यक्ष हैं। वो कुछ महीनों पहले नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के अधिकारी समीर वानखेड़े के खिलाफ कई दुराचार के आरोप लगाने की वजह से सुर्खियों में आए थे। वानखेड़े ने बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान समेत 20 लोगों को एक क्रूज शिप से गिरफ्तार किया था और उन पर ड्रग्स रखने का आरोप लगाया था. बाद में वानखेड़े के पिता ने मलिक के खिलाफ मानहानि का मुकदमा भी कर दिया था। वानखेड़े के खिलाफ भी मुंबई पुलिस ने जालसाजी का एक मुकदमा दर्ज किया था. मलिक की गिरफ्तारी पर एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों के गलत इस्तेमाल के खिलाफ आवाज उठाने वालों को परेशान किया जा रहा है. (पढ़ें: विपक्ष ने लगाया सरकार पर आवाज दबाने का आरोप) उन्होंने कहा कि मालिक बेबाकी से बोलते रहे हैं और पार्टी को पहले से यह अंदाजा था कि उन्हें परेशान करने के लिए कुछ न कुछ किया जाएगा. इसके अलावा पवार ने यह भी कहा कि जब भी कोई मुस्लिम एक्टिविस्ट मौजूद केंद्र सरकार को चुनौती देता है, ये लोग आदतन उसका नाम दाऊद से जोड़ देते हैं।