ओमिक्रॉन ने फीका किया क्रिसमस व नए साल का जश्न, कई राज्यों में लगे प्रतिबंध

राष्ट्रीय
Spread the love


नई दिल्ली-मुंबई-बेंगलूर , 21 दिसंबर (ए)। पिछले साल की तरह इस बार भी कोरोना वायरस ने क्रिसमस और न्यू ईयर के जश्न में खलल डालना शुरू कर दिया है। इस बार कोरोना के एक नए वैरिएंट ओमीक्रॉन के चलते सरकारें पहले से ही तैयारी में जुटी हैं। वायरस के तेजी से प्रसार को देखते हुए कई राज्यों और शहरों में अभी से प्रतिबंध लगना शुरू हो गया है। महाराष्ट्र में फिर एक बार कोरोना के नए वैरिएंट का असर सबसे ज्यादा दिख रहा है। दरअसल कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र ने क्रिसमस, न्यू ईयर को देखते हुए अभी से प्रतिबंधों की घोषणा कर दी है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने मंगलवार को सार्वजनिक समारोहों के लिए नए सख्त आदेश जारी किए है।
BMC द्वारा जारी किए गए नए दिशानिर्देशों के मुताबिक अब शहर में पार्टी के आयोजकों के लिए 200 से अधिक लोगों को आमंत्रित किए जाने पर अधिकारियों से लिखित अनुमति लेना अनिवार्य होगा। इसके अलावा खुले स्थानों पर किये जाने वाले आयोजनो में भी 6 फिट की दूरी बनाए रखना अनिवार्य होगा और क्षमता के केवल 25 प्रतिशत लोगों को उपस्थित रहने की अनुमति दी जाएगी। बीएमसी ने अपने निर्देशों में कहा कि बंद स्थानों में 6×6 फीट की दूरी को सख्ती से बनाए रखना होगा और 50 प्रतिशत क्षमता तक ही लोगों को उपस्थित रहने की अनुमति होगी। बीएमसी का ये आदेश 20 दिसंबर से लागू है और अगले आदेश तक जारी रहेगा। 
मुंबई के अलावा कर्नाटक ने भी कई शहरों में कोविड प्रतिबंधों की घोषणा की है। राज्य सरकार ने मंगलवार को नए साल को देखते हुए प्रतिबंधों की घोषणा की है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बेंगलुरु के एमजी रोड और ब्रिगेड रोड सहित सभी क्षेत्रों में सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। हालांकि एक राहत ये है कि 25 दिसंबर यानी क्रिसमस सेलिब्रेशन पर कोई पाबंदी नहीं होगी। कर्नाटक में नए साल के जश्न के लिए डीजे की अनुमति नहीं होगी। ये प्रतिबंध 30 दिसंबर से 2 जनवरी, 2022 तक लागू रहेंगे। वहीं पब और रेस्तरां भी अपनी क्षमता के केवल 50% के साथ ही काम करेंगे। 
उत्तर प्रदेश की ताज नगरी आगरा में भी नए साल और क्रिसमस को देखते हुए प्रतिबंध लग सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि कोविड वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन का सबसे बड़ा कैरियर शहर के वे होटल हो सकते हैं जहां देशी और विदेशी पर्यटक रुकते हैं। स्वास्थ्य विभाग पहले भी होटलों को विदेशी यात्रियों की सूचना देने की कह चुका है। ऐसे में प्रशासन होटलों पर सख्ती की तैयारी कर रहा है। रिपोर्ट्स की मानें तो जल्द ही होटल संचालकों को बुलाया जाएगा जिसके बाद प्रतिबंधों को लेकर फैसला लिया जाएगा।
इससे पहले गुजरात सरकार ने भी अपने 8 प्रमुख शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की थी। गुजरात ने ओमीक्रोन के मामलों के बीच राज्य के अहमदाबाद, राजकोट, सूरत, वडोदरा, जामनगर, भावनगर, गांधीनगर और जूनागढ़ शहर में साल के अंत तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। नाइट कर्फ्यू का समय रात 1 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा।