भाकियू के आह्वान पर उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर किसानों ने ट्रैक्टर मार्च निकाला

उत्तर प्रदेश मुजफ्फर नगर
Spread the love

मुजफ्फरनगर/बागपत/मेरठ (उप्र) 26 फरवरी (ए) भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के आह्वान पर सोमवार को उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर किसानों ने ट्रैक्टर मार्च निकाला जिससे राजमार्ग सहित कई प्रमुख सड़कों पर यातायात बाधित हो गया।

भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने सोमवार को आरोप लगाया कि सरकार किसानों की वास्तविक मांगों की उपेक्षा कर रही है।मुजफ्फरनगर जिले में किसानों ने मांगों को लेकर राजमार्ग पर ट्रैक्टर मार्च निकाला। पत्रकारों से बातचीत में टिकैत ने पंजाब में प्रदर्शनकारी किसानों पर हुए ‘‘अत्याचार’’ की निंदा की।

इस बीच, कई स्थानों पर यातायात बाधित हो गया क्योंकि किसानों ने मुजफ्फरनगर जिले में ट्रैक्टर मार्च निकाला और पुरकाजी थाने के भूराहेड़ी, खतौली थाने के भंगेला, मंसूरपुर थाना क्षेत्र के मंसूरपुर चौराहा और छपार थाना क्षेत्र के रामपुर तिराहा पर अपने ट्रैक्टर खड़े करके दिल्ली-देहरादून राष्ट्रीय राजमार्ग की बाईं लेन को अवरुद्ध कर दिया।

न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने, आंदोलन के दौरान किसानों के खिलाफ दर्ज किये गये पुलिस मामले वापस लेने सहित अन्य मांगों को लेकर किसान पंजाब और हरियाणा की खनौरी तथा शंभू सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं।

बागपत से मिली खबरों के मुताबिक संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर किसानों ने ट्रैक्टर की श्रृंखला बनाकर विरोध जताया।

भाकियू कार्यकर्ता दिल्ली-सहारनपुर राजमार्ग पर और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के पास धरने पर बैठ गये। इस दौरान राजमार्ग पर ही किसानों की चौपाल लगी जिसमें भाकियू नेताओ ने किसानों को संबोधित किया।

भाकियू जिला प्रवक्ता हिम्मत ने बताया कि एमएसपी और किसानों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने की मांग को लेकर आज दिल्ली-सहारनपुर राजमार्ग पर खेकड़ा पर धरना दिया।

पुलिस अधीक्षक अर्पित विजयवर्गीय ने बताया कि किसानों की ट्रैक्टर श्रृंखला के कारण जनपद में कहीं जाम के हालात नहीं बने। सब कुछ शांति पूर्वक संपन्न हुआ।

किसानों ने अपनी मांग से संबंधित ज्ञापन जिलाधिकारी को देकर इस कार्यक्रम का समापन किया।

मेरठ में भाकियू कार्यकर्ताओं ने विश्व व्यापार संगठन का पुतला फूंका। इससे पहले पंजाब-हरियाणा सीमा पर जारी किसानों के प्रदर्शन के समर्थन में मेरठ में राजमार्ग पर भाकियू कार्यकर्ता और किसान ट्रैक्टर लेकर पहुंचे। इस दौरान किसानों ने राष्‍ट्रीय राजमार्ग-58 पर ही ट्रैक्टर खड़े कर दिए।

भाकियू जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी के निर्देश पर कार्यकर्ताओं ने चार जगह केंद्र बनाकर ट्रैक्टर की श्रृंखला बनाई, जिसमें मुख्य रूप जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी के नेतृत्व में कंकरखेड़ा में कैलाशी अस्पताल के सामने सैकड़ों ट्रैक्टर पर किसानों और कार्यकर्ताओं ने दिल्ली वाली लेन के बाएं हिस्से पूरी तरह कब्जा लिया। इससे राजमार्ग पर जाम लग गया।

जिलाध्यक्ष की अधिकारियों के साथ नोकझोंक भी हुई। यहां कार्यकर्ताओं ने मदनपाल यादव की अध्यक्षता में एक सभा का आयोजन किया जिसे पदाधिकारियों ने संबोधित करते हुए 14 मार्च को दिल्ली चलने का आह्वान किया।

किसान पूर्वाह्न 11 बजे से चार बजे तक राजमार्ग पर डटे रहे। उसके बाद किसानों ने विश्व व्यापार संगठन का पुतला फूंका।