इंदौर के गरबा पंडालों में “वोटिंग का त्योहार” पर थिरक रहे लोग

इंदौर मध्य प्रदेश
Spread the love

इंदौर (मध्यप्रदेश), 22 अक्टूबर (ए) देश के सबसे साफ-सुथरे शहर इंदौर में आगामी विधानसभा चुनावों के मतदान को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन ने गरबा पंडालों के लिए खास गीत तैयार कराया है। ‘‘वोटिंग का त्योहार” के शीर्षक वाले इस गीत को शहर के सैकड़ों गरबा पंडालों में बजाया जा रहा है ताकि लोग मतदान के लिए प्रेरित हो सकें।.

सरकारी क्षेत्र की कंपनी ‘इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) दिव्यांक सिंह ने रविवार को ‘‘ बताया, ‘‘गुजरे कुछ सालों के दौरान राज्य में औसतन 75 प्रतिशत के आस-पास मतदान होता रहा है, जबकि शहरी उदासीनता के चलते इंदौर में मतदान 64 से 68 प्रतिशत के बीच ही रहता है।’’ .उन्होंने बताया कि इस बार शहर में सुव्‍यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम (स्‍वीप) के तहत मतदान को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग नवाचारी उपाय किए गए हैं।

इनमें गरबा पंडालों के लिए विशेष गीत ‘‘वोटिंग का त्योहार’ की रचना शामिल है।

गौरव साक्षी के लिखे इस गीत को ‘‘इंदौरी आर्टिस्ट’’ नाम के समूह ने तैयार किया है। समूह के प्रमुख प्रबल जैन ने बताया,‘‘हम चाहते हैं कि देश का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर मतदान में भी नंबर एक के पायदान पर रहे। इसलिए हमने गरबा पंडालों के लिए तीन दिन के भीतर खास गीत बनाया जिसके जरिये लोगों से वोट डालने की अपील की जा रही है।’

उन्होंने बताया कि शहर के लगभग हर गरबा पंडाल में अन्य गानों के बीच ‘वोटिंग का त्योहार’ गीत बजाया जा रहा है और लोग इस पर जमकर थिरक भी रहे हैं।

पिछले विधानसभा चुनावों के दौरान 2018 में इंदौर के शहरी इलाके की पांच सीटों पर कुल 14.72 लाख मतदाता थे जहां औसतन 67 प्रतिशत मतदान हुआ था। मौजूदा विधानसभा चुनावों में इन पांच विधानसभा क्षेत्रों में कुल 15.55 लाख लोगों को मताधिकार हासिल है।