रिपोर्ट: माइक्रोसॉफ्ट की कर्मचारी से था बिल गेट्स का अफेयर, जांच से पहले देना पड़ा था इस्तीफा

अंतरराष्ट्रीय
Spread the love


वाशिंगटन , 17 मई (ए)। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल बिल गेट्स पिछले कुछ समय से अपनी पत्नी मेलिंडा गेट्स के साथ तलाक को लेकर सुर्खियों में हैं। इसके साथ ही उनकी निजी जिंदगी को लेकर कई तरह के खुलासे हो रहे हैं। हाल ही में एक रिपोर्ट में दावा किया है कि बिल गेट्स ने शादीशुदा होने के बावजूद कुछ महिला कर्मचारियों को डेट पर चलने के लिए पूछा था। वहीं, एक महिला कर्मचारी के साथ रोमांटिक रिलेशनशिप में थे। 
रिपोर्ट में सामने आया कि साल 2000 में बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में काम करने वाली एक इंजीनियर कर्मचारी के साथ रिलेशनशिप में थे। इस अफेयर का खुलासा तब हुआ था, जब इस महिला ने साल 2019 में कंपनी के बोर्ड को खत लिखकर इस अफेयर की डिटेल शेयर की थी। बता दें कि बिल और मेलिंडा ने साल 1994 में शादी रचाई थी ।
कंपनी का दावा, महिला कर्मचारी को दिया पूरा सपोर्ट
रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने बताया कि वर्ष 2019 में एक पत्र मिला था, जिसमें बिल गेट्स के वर्ष 2000 में कंपनी के एक महिला कर्मचारी के साथ करीबी संबंध बनाने की जानकारी दी गई थी। बोर्ड की एक समिति ने इस मामले को रिव्यू किया और जांच करने के लिए बाहरी लॉ फर्म की सहायता ली। पूरी जांच के दौरान माइक्रोसॉफ्ट ने उस महिला कर्मचारी को पूरा सपोर्ट दिया, जिसने इस मामले में चिंता व्यक्त की थी।
रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट के निदेशकों ने महिला कर्मचारी के साथ गेट्स की इंवॉल्मेंट अनुचित पाया था और फैसला किया था कि उन्हें बोर्ड से हटना होगा। कंपनी ने जांच के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी है। हालांकि, जांच पूरी होने से पहले ही बिल गेट्स ने इस्तीफा दे दिया था। 
प्रवक्ता ने कहा, मामले का इस्तीफा से कोई लेना देना नहीं-
गेट्स के एक प्रवक्ता ने कहा कि बोर्ड छोड़ने के उनके फैसले का महिला कर्मचारी के साथ रोमांटिक रिलेशन से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि लगभग 20 साल पहले एक अफेयर था, जो सौहार्दपूर्ण ढंग से समाप्त हो गया। बोर्ड से हटने का उनका निर्णय किसी भी तरह से इस मामले से संबंधित नहीं था।
बिल गेट्स ने पिछले साल मार्च में कहा था कि वह परोपकार के कार्यों को अधिक समय देने के लिए बोर्ड से हट रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने उस समय कहा था कि गेट्स 2008 के बाद से डे टू डे भूमिका में सक्रिय नहीं हैं। गेट्स ने 1975 में सॉफ्टवेयर कंपनी की स्थापना की थी और 2000 तक इसके सीईओ के रूप में कार्य किया। उसी साल उनका फाउंडेशन शुरू हुआ था।
बता दें कि बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स ने शादी के 27 साल बाद इस महीने की शुरुआत में तलाक की घोषणा की थी। दोनों ने यह भी कहा था कि वे बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के लिए साथ-साथ काम करते रहेंगे।