रूस ने यूक्रेन पर दागी 120 मिसाइलें,दिखा भयानक मंजर

अंतरराष्ट्रीय
Spread the love


कीव,29 दिसम्बर (ए)| गुरुवार सुबह पूरे यूक्रेन में हवाई हमले के सायरन बजने लगे, जब रूस ने राजधानी कीव और कई अन्य प्रमुख शहरों को निशाना बनाते हुए लगभग 120 मिसाइलें दागीं। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति कार्यालय के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविक ने फेसबुक पर लिखा, बड़े पैमाने पर हवाई हमला। 100 से अधिक मिसाइलें, जबकि एक अन्य सलाहकार माईखाइलो पोडोलीक ने दावा किया कि यूक्रेन में 120 से अधिक मिसाइलें दागी गईं।
स्थानीय मीडिया रिपोटरें के अनुसार राजधानी कीव और दूसरे शहर ख़ारकि और ल्वीव के पश्चिमी शहर के मेयरों ने रुसी मिसाइलों के विस्फोटों की जानकारी दी, जबकि जाइटॉमिर, ओडेसा और निप्रॉपेट्रोस में भी धमाकों की आवाजें सुनी गईं। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और क्रेमलिन के प्रेस सचिव दिमित्री पेस्कोव दोनों ने जोर देकर कहा कि यूक्रेन की शांति योजना को क्रेमलिन द्वारा अस्वीकार किए जाने के तुरंत बाद क्रूर हमला हुआ।
यूक्रेन में मौत हर वक़्त आपके सर पर मंडराती है, चाहे आप इस देश के किसी भी हिस्से में हों ।पिछले एक घंटे में 100 से ज़्यादा मिसाइल रूस ने यूक्रेन पर दागे हैं । कीव, ओडेसा, जेफ़ोरिझिया, सुमी, खारकीव, खेरसोन, बखमुट समेत यूक्रेन के पूर्वी, दक्षिणी और उत्तरी इलाके धमाकों से दहल गए। pic.twitter.com/88wEk47mFZ
— Vidya Nath Jha﮷ (@VidyaNathJha) December 29, 2022
कीव में गुरुवार के हमलों ने द्वितीय विश्व युद्ध की याद ताजा कर दी क्योंकि हजारों लोग आश्रय की तलाश में शहर के नीचे मेट्रो सुरंगों में चले गए। यूक्रेनी वायु सेना ने कहा कि रूस ने हवा और समुद्र आधारित क्रूज मिसाइलों की लहरों के साथ पीछा करने से पहले रात भर पहले ‘कामिकेज’ ड्रोन का हमला किया।
This is Kyiv today, after russian attack. People lived here. Drank coffee. Laughed and loved. Before russia came. “My granddaughter called me and screamed: “Grandma, our house is on fire! There was a missile hit, mom is under rubble, she’s unconscious!”⬇️ pic.twitter.com/qfxWQA1MdS
— Margo Gontar 🇺🇦 (@MargoGontar) December 29, 2022
व्यापक हमला पूरे यूक्रेन में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को लक्षित करने वाले रूसी हमलों की श्रृंखला में नवीनतम था। मॉस्को ने अक्टूबर से साप्ताहिक आधार पर इस तरह के हमले शुरू किए हैं, जिससे व्यापक ब्लैकआउट और पानी की आपूर्ति में कटौती हुई है। पोडोलीक ने कहा कि रूस महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को नष्ट करने और नागरिकों को सामूहिक रूप से मारने के लिए निशाना बना रहा था। हम ‘शांति सैनिकों’ से आगे के प्रस्तावों की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
ख़ारकिव के गवर्नर ओलेग सिनेगुबोव ने कहा कि क्षेत्र में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को टारगेट किया गया था और चार मिसाइलों ने शहर के पूर्व और दक्षिण में नागरिक इलाकों को निशाना बनाया, जबकि कीव के विटाली क्लिट्स्को ने दावा किया कि रूसी हमले के बाद राजधानी के 40 प्रतिशत उपभोक्ता बिजली के बिना हैं।